ब्रेकफास्ट फूड्स जिनका सेवन करने से वजन कम होता है

breakfast foods that helps in weight loss

ब्रेकफास्ट करना एक अच्छी और स्वस्थ आदत है, क्योंकि इससे हमें दिनभर के लिए जरुरी ऊर्जा और ताकत मिलती है। इसके साथ ही यह मसल्स के विकास और दिमागी रूप से एक्टिव रहने में भी मदद करता है, लेकिन कुछ ब्रेकफास्ट फूड्स का सेवन करना आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को घटाकर वजन कम करने में भी मदद करता है। इसलिए आपको सुबह के समय इन ब्रेकफास्ट फूड्स का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे शरीर को सिर्फ ऊर्जा के लिए जरुरी कैलोरी की मात्रा मिलती है और फैट बर्निंग की प्रक्रिया आसान हो जाती है। [ये भी पढ़ें: आलसी लोगों के लिए वजन कम करने के आसान तरीके]

1. रास्पबेरी: एक कप रास्पबेरी में 8 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर का सेवन करना वजन घटाने में मदद करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रति 1,000 कैलोरी पर 8 ग्राम फाइबर का सेवन करने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी जल्दी घटती है।

2. ओटमील: ब्रेकफास्ट में ओटमील का सेवन करना वजन कम करने में काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा आपको काफी समय तक भूख नहीं लगने देती है, जिससे आपके अपोषक खाद्य पदार्थ खाने की संभावना कम हो जाती है और ज्यादा फैट शरीर के अन्दर नहीं जा पाता है। इसके साथ ही इसमें अच्छे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है, जो शरीर में शुगर की मात्रा नहीं बढ़ने देता है। [ये भी पढ़ें: असरदार वर्कआउट जिसकी मदद से 30 दिन में काफी वजन घटाया जा सकता है]

3. योगर्ट: ब्रेकफास्ट में योगर्ट का सेवन करने से दो लाभ मिलते हैं। पहला यह है कि इसमें बहुत कम कैलोरी होती हैं, जिससे शरीर में ज्यादा फैट जमा नहीं हो पाता है। दूसरा यह है कि इसमें प्रोटीन की मात्रा भी होती है, जिससे शरीर की मसल्स को विकसित होने में मदद मिलती है। इसलिए इसे अपने ब्रेकफास्ट में जरुर शामिल करें।

4. पीनट बटर: पीनट बटर में 180-210 कैलोरी होती हैं और फाइबर तथा प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है। जिससे आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और शरीर को सिर्फ जरुरी कैलोरी ही मिल पाती है।

5.अंडें:
breakfast foods that helps in weight lossअंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और फैट की मात्रा कम होती जिससे आपके शरीर की मसल्स विकसित होती हैं और साथ ही विशेषज्ञों का मानना है कि प्रोटीन का सेवन करने से फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेज होती है।

ध्यान रखें कि इन ब्रेकफास्ट के साथ नियमित एक्सरसाइज करने से ही बेहतर परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: वेट लोस डाइट की वजह से पॉटी संबंधित समस्या को कैसे दूर करें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "