वजन कम करने के लिए सही समय पर करें खाद्य पदार्थों का सेवन

Read in English

व्यस्त दिनचर्या और अस्वस्थ आदतों के कारण आजकल लोग तेजी से मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं।अस्वस्थ आहार लेने, अत्यधिक सोडियम और शुगर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। इसी बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप वर्कआउट, डाइट प्लान आदि का सहारा लेते हैं। वजन कम करने के लिए डाइटिंग करने का मतलब यह नहीं है कि आप भूखे रहें। डाइटिंग का मतलब होता है कि आप जो भी खाएं उससे आपके शरीर को पोषण मिलना चाहिए। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों को खाने का सही तरीका और सही समय क्या होता है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों के सेवन का सही समय और सही तरीका क्या होता है। [ये भी पढ़ें: खाने को लेकर की गई गलतियां जिनके कारण आप वजन कम नहीं कर पाते]

1.दूध:best-time-to-eat-certain-foods-for-weight-loss-दूध में विटामिन A, K, B12 और मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम और फॉस्फोरस भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। दूध में मौजूद पोषक तत्वों के कारण आप अपने डाइट प्लान में दूध को शामिल कर सकते हैं।

सेवन का सही समय:

  • सुबह नाश्ते में दूध का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे आपको पूरे दिन के लिए भरपूर ऊर्जा मिलती है।
  • रात को भी दूध पीने का उपयुक्त समय हैं जिससे शरीर रिलैक्स होता है और नींद अच्छी आती है।

2. दाल: दाल प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए आप दाल को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जो वजन कम करते वक्त कैलोरी की कमी को करते हैं दूर]

सेवन का सही समय: 

  • लंच: लंच में एक बाउल दाल का सेवन कर सकते हैं।
  • डिनर: दाल हल्की होती है और इससे पेट फूलने की परेशानी नहीं होती जिससे रात को डिनर में भी आप दाल का सेवन कर सकते हैं।

3.चावल:
चावल में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसलिए चावल के खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। चावल को रात के समय नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है।

सेवन का सही समय: 

  • लंच: लंच में आप एक छोटा कप उबले हुए चावल का सेवन कर सकते हैं।

4.सब्जियां: फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का सेवन वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी होता है लेकिन सब्जियां खाने का भी सही समय होता है। बिल्कुल सुबह और नाश्ते में आपको सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

सेवन का सही समय: 

  • उबली हुई सब्जियां, कम मसाले के साथ आप लंच और डिनर में खा सकते हैं।

5.दही:
दही वजन कम करने के लिए कारगर खाद्य है। आप लॉ-फैट और अनफ्लेवर्ड दही का सेवन कर सकते हैं। बस इसमें शुगर ना डालें।

सेवन का सही समय: 

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "