Green juice: वजन कम करने के लिए ग्रीन जूस

Read in English
Healthy green juices for weight loss

ग्रीन जूस शरीर के लिए स्वस्थ होते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं।

Green juice: वजन कम करना वास्तव में मुश्किल काम है। अगर आप वज़न घटाने के लिए डाइट फॉलो कर रहे हैं तो अक्सर आपके शरीर में आवश्यक और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं। इसलिए, यह हमेशा सलाह दी जाती है कि यदि आप डाइट फॉलो कर रहे हैं तो भी आवश्यक विटामिन और मिनरल्स का सेवन करें ताकि आपके शरीर में इनकी कमी ना हो। ग्रीन जूस का सेवन वजन कम करने के लिए बेहद लाभकारी है। यह आपके शरीर को सभी आवश्यक मिनरल्स और विटामिन देता है साथ ही साथ शरीर की प्रतिरक्षा को भी मजबूत करता है। फलों और सब्जियों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ग्रीन जूस शरीर को डिटॉक्स करने और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से ग्रीन जूस वजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: जूस जिनका सेवन वजन घटाने में मदद करता है]

Green juices for weight loss: स्वस्थ जूस के सेवन से कैसे वजन कम करें

  • खीरा, पालक और अनानास का जूस
  • हरा सेब, सेलेरी और खीरे का जूस
  • लेटस, गाजर और ब्रोकली का जूस
  • पालक, नींबू और पार्सले का जूस
  • लेटस, कीवी और पालक का जूस

खीरा, पालक और अनानास का जूस
इन सभी सब्जियों और फलों में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व और कम कैलोरी होती हैं। ये वज़न कम करने में मदद करते है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और अन्य आवश्यक मिनरल्स होते हैं। इस जूस को सप्ताह में तीन बार खाली पेट पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए, अनानस के कुछ टुकड़े, पालक की 4 पत्तियां और आधा सेब लें। इन्हें एक कप पानी के साथ ब्लैंड कर लें।

हरा सेब, सेलेरी और खीरे का जूस
कैलोरी कम होने और एंटीऑक्सीडेंट्स व आवश्यक विटामिन की सही मात्रा होने के कारण यह जूस वजन कम करने में मदद करता है। ब्लेंडर में हरा सेब, सेलेरी और खीरे का जूस लेकर इन्हें अच्छे से ब्लैंड कर लें। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को स्वस्थ बनाते हैं।

लेटस, गाजर और ब्रोकली का जूस
इस जूस में कैलोरी कम होती हैं इसलिए यह वजन को नहीं बढ़ने देता साथ ही उच्च मात्रा में पोषक तत्वों होने के कारण, यह रस वजन कम करने के लिए लाभकारी है। इसके लिए, आपको आधा गाजर, लेटस की 3 पत्तियां, ब्रोकली, सेलेरी के 2 डंठल लेकर सभी को ब्लैंडर में ब्लैंड कर लें। आप इसमें एक कप संतरे का रस मिला सकते हैं। यह स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है।

पालक, नींबू और पार्सले का जूस

Fat Burning green Juices for Quick Weight Loss
Green juices: पालक का जूस वजन कम करने में मदद करता है और शरीर के लिए स्वस्थ है।

इन सभी चीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये वजन कम करने में मदद करते हैं। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। इस जूस को बनाने के लिए, आपको थोड़ा पार्सले, पालक की कुछ पत्तियां, सेलेरी का एक डंठल, आधा खीरा, पिसा हुआ अदरक और नींबू का रस चाहिए। इन्हें एक कप पानी के साथ ब्लैंड कर लें।

लेटस, कीवी और पालक का जूस

Green Juice Recipes for Weight Loss
कीवी का जूस शरीर के लिए बहुत अच्छा है और वजन कम करने में मदद करता है।

इस जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो वजन कम करने में मदद करती है। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और कैलोरी के सेवन को नियंत्रित रखता है। ब्लैंडर में एक कीवी, पालक की कुछ पत्तियां, लेटस के 3 पत्ते लें। इसमें एक कप पानी मिलाएं। इसे ब्लैंड करके छान लें और सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: वजन कम करने के लिए वेगन ब्रेकफास्ट]

वजन घटाने के लिए ये कुछ स्वस्थ ग्रीन जूस हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको इनका सेवन खाली पेट करना है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "