weight loss: भुने हुए चने वजन कम करने के लिए कैसे लाभकारी होते है

benefits of roasted grams for weight loss

weight loss: वजन कम करने के लिए भुने चने खाना फायदेमंद होता है।

weight loss: भुने हुए चने हेल्दी स्नैक्स के रुप में उपयोग किए जाते हैं। ये चने प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो कि ना सिर्फ कोशिकाओं और मसल्स का निर्माण करने में मदद करते हैं बल्कि पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। भुने हुए चने का सेवन सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है और वजन कम करने में कैसे मदद करता है आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: Lunch Ideas for weight loss: वजन कम करने के लिए लंच में क्या खाएं]

weight loss: वजन कम करने के लिए भुने चने के लाभ

  • कैलोरी कम होती है
  •  फाइबर से भरपूर होता है
  • लॉ-ग्लाइसेमिक इंडेक्स
  • पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है

1.कैलोरी कम होती है-
भुने हुए चनें में कैलोरीज काफी कम होती है। एक मुठ्ठी भुने चने में लगभग 50-60 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन अतिरिक्त कैलोरी बढ़ाता नहीं हैं और इससे मोटापा होने का खतरा नहीं होता है। [ये भी पढ़ें: Weight loss Ayurvedic Tips: वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स]

2. फाइबर से भरपूर होता है-

roasted grams benefits for weight loss
weight loss: वजन कम करने के लिए रोस्टेड चने लाभकारी होते हैं क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होते हैं।

भुने चने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। जिससे आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं।

3. लॉ-ग्लाइसेमिक इंडेक्स-
यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में काफी नीचे होता है इसलिए शुगर से पीड़ित लोगों के लिए इसे हेल्दी स्नैक्स माना जाता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती।

4. पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है-
चने में प्रोटी न और फाइबर होते हैं जो पेट में जमा नहीं होते हैं साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी उपयोगी होते हैं। भुने चने का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

[जरुर पढ़ें: Garlic for Weight loss: लहसुन कैसे वजन कम करने में मदद करता है]

वजन कम करने के लिए इस प्रकार भुने हुए चने का सेवन लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "