Morning Walk for Weight loss: वजन कम करने के लिए सुबह में टहलना क्यों जरूरी है

Walking for Weight Loss

Morning Walk for Weight loss: वजन कम करने के लिए सुबह में टहलें

Morning Walk for Weight loss: वजन कम करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि बढ़ता वजन का सिर्फ आपकी उपस्थिति को खराब करता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ावा देता है जैसे- मोटापा या फिर कार्डियोवस्कुलर डीजिज। ऐसे में वजन कम करने आप कई तरीके अपना सकते हैं जैसे- डाइटिंग, वर्कआउट, इंटरमिटेंट फास्टिंग या फिर आहार योजना का पालन। इन तरीको के अलावा आप सुबह टहलना भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह ना सिर्फ वजन कम करता है बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर रखता है। सुबह टहलना आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है जिससे आप स्वस्थ और हेल्दी रहते हैं। नियमित रूप से सुबह टहलना एक बेहतर एरोबिक एक्सरसाइज भी होता है जो आपके शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: दौड़ने से ज्यादा टहलना क्यों फायदेमंद होता है]

Morning Walk for Weight loss: सुबह टहलना वजन कैसे कम करता है

  • कैलोरी बर्न करता है
  • फैट बर्न करता है
  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है
  • लीन मसल्स बनाने में मदद करता है

कैलोरी बर्न करता है:

Benefits of Morning Walk
Morning Walk for Weight loss: मॉर्निंग वॉक कैलोरी बर्न करता है

टहलना एक उत्कृष्ट कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है क्योंकि यह आपकी हृदय गति को बढ़ाता है। ऐसा कुछ करने से जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है वो कैलोरी बर्न करता है और आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद भी मदद करता है। कैलोरी बर्न करने के लिए नियमित रूप से टहलें।

फैट बर्न करता है:
एरोबिक एक्सरसाइज या सुबह टहलना 35 प्रतिशत फैट बर्न करता है। हाई-इंटेसिटी एक्टिविटी कैलोरी और फैट बर्न करता है। यदि आप नियमित रूप से सुबह टहलते हैं तो आप अधिक फैट बर्न कर सकते हैं।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है:
सुबह टहलना ना केवल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है जो आपको पूरे दिन अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। एरोबिक एक्सरसाइज के दौरान, आपका शरीर ऊर्जा की मांग को बढ़ाता है, जो बदले में, आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

लीन मसल्स बनाने में मदद करता है:
ब्रीस्क वॉकिंग या सुबह टहलना रेसिसटेंस एक्सरसाइज का फॉर्म होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पैर, काफ, हैमस्ट्रिंग्स, ग्ल्यूट्स, कंधा और पीठ की मांसपेशियां आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। लोअर बॉडी टोनिंग और मसल्स ब्लिडिंग रोजाना सुबह टहलने से होता है। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए चलना क्यों है एक बेहतर विकल्प]

सुबह टहलना ना सिर्फ आपके वजन को कम करता है बल्कि शरीर को भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "