Protein powder: वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें

ways to use protein powder

Protein powder: वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन फायदेमंद हैं।

जहां आजकल सभी लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं तो वहीं कुछ लोगों को वजन बढ़ाने में दिक्कत होती है। पतले लोगों को वजन बढ़ाने की जरुरत होती है। लोगों के पतले होने के पीछे कई कारण होते हैं। मेटाबॉल्जिम, हार्मोन्स इंबैलेंस और खाने की बुरी आदतों की वजह से वजन नहीं बढ़ पाता है। वजन बढ़ाने के लिए आप प्रोटीन पाउडर का सेवन करना फायदेमंद होता है। प्रोटीन पाउडर बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट होता है जो वजन कम करने और वजन बढ़ाने दोनों में मददगार होते हैं। इन प्रोटीन पाउडर में पोषक तत्व होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें। [ये भी पढ़ें: Ayurvedic ways for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स]

Protein powder: वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल

  • वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में वे प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। प्रोटीन मसल्स को रिपेयर करने और उनकी ग्रोथ में मदद करता है। वजन बढ़ाने के लिए दिन में 100-200 कैलोरी प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इससे स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाया जा सकता है।
  • प्रोटीन पाउडर का सेवन करने के साथ आपको बायोलॉजिकल वैल्यू स्केल का इस्तेमाल करना शुरु करना चाहिए। इससे आपको पता चलता है कि आपको कितनी मात्रा प्रोटीन का सेवन करने की जरुरत है। साथ ही शरीर द्वारा कितना प्रोटीन अवशोषित कर लिया गया है।
  • अगर आप वजन बढ़ाने के साथ मसल्स भी बनाना चाहते हैं तो अच्छे प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के साथ मसल्स बिल्डिंग में मदद करते हैं।

प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल से तो वजन बढ़ता ही है। अगर आप प्रोटीन पाउडर के सेवन से बचना चाहते हैं तो उन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। इनकी मदद से भी स्वस्थ तरीके से प्रोटीन का सेवन बढ़ाकर वजन बढ़ाया जा सकता है।

[जरुर पढ़ें: Protein powder: फिट रहने के लिए प्रोटीन पाउडर कैसे चुनें]

प्रोटीन पाउडर का सही तरीके से इस्तेमाल करने आसानी से और स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "