Vegetarian Foods for Weight Gain: शाकाहारी भोजन वजन बढ़ाने में कैसे मदद करता है

Read in English
vegetarian diet for weight gain

Vegetarian Foods: शाकाहारी खाद्य पदार्थो का सेवन वजन बढ़ाने में मदद करता है।

Vegetarian Foods for Weight Gain: मोटे लोगों को हमेशा पतले होने की लगी रहती है तो वहीं पतले लोग वजन बढ़ाने के बारे में सोचते रहते हैं। वजन कम करने में जितनी मेहनत लगती है उतना ही समय वजन बढ़ाने में भी लगता है। पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाना आसान नहीं होता है। खासकर वो जो शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप चिकन, फिश खाकर ही वजन बढ़ा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करने की जरुरत होती है। अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो वजन बढ़ाया जा सकता है। अगर आप अपनी शाकाहारी डाइट(Vegetarian Diet) में नट्स, सीड्स वेजिटेबल शामिल करते हैं तो उससे वजन बढ़ाया जा सकता है। वजन बढ़ने में समय लगता है बस आपको अपने वजन बढ़ने के लक्ष्य को ध्यान रखना चाहिए। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे शाकाहारी डाइट आपको वजन बढ़ाने में मदद करती है। [ये भी पढ़ें: नींद पूरी ना होने से फैट क्यों बढ़ जाता है]

कैलोरी का सेवन बढ़ाएं:
वजन बढ़ाने के लिए आपको इस बात पर ध्यान रखना चाहिए कि आपको कितनी कैलोरी वजन को नियंत्रित रखने के लिए जरुरत होती है। अगर आपको लगभग 2000 कैलोरी का सेवन करना होता है तो वजन बढ़ाने के लिए आपको 2200 से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को बढ़ा दें:
वजन कम करने के लिए लोग अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर देते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट हों। यह आपको कैलोरी भी प्रदान करते हैं। इसके लिए पास्ता, चावल और व्हीट ब्रेड का सेवन करें।

दिन में 6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं:
वजन बढ़ाने के लिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। इसके लिए प्रोटीन पाउडर डालकर स्मूदी पिएं। इससे आपको प्रोटीन के साथ कैलोरी भी मिलेंगी। आप कैलोरी में बादाम या पीनट बटर भी मिला सकते हैं। इसके साथ ही आप पनीर का सेवन भी कर सकते हैं।

प्रोटीन-युक्त फूड्स का सेवन करें:
वजन बढ़ाने के लिए मसल्स को हाई-प्रोटीन डाइट की जरुरत होती है। अपनी डाइट में दालें शामिल करें। प्लांट-बेस फूड्स को शामिल करें। इनमें अमीनो एसिड होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

हेल्दी फैट्स का सेवन करें:
वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें। साथ ही फ्लैक्स सीड, चिया सीड, अखरोट आदि का सेवन करें। यह स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। ये भी पढ़ें: प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं]

वजन बढ़ाने के लिए शाकाहारी खाद्य पदार्थो का सेवन लाभकारी होता है और साथ ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "