Inflammatory Foods cause Weight Gain: कौन से इन्फ्लेमेट्री फूड्स वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं

Read in English
Inflammatory foods cause weight gain

Inflammatory Foods: इंफ्लेमेट्री फूड्स वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं।

Inflammatory Foods cause Weight Gain: किसी भी व्यक्ति को शरीर पर अतिरिक्त वसा पसंद नहीं होती है क्योंकि यह उनके आकर्षण को कम कर देता है। अधिक फैट या वजन का अधिक बढ़ जाना कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी कारण बनता है। हालांकि वजन घटाना सबसे कठिन कार्यों में से एक है। लोग शरीर से अतिरिक्त वजन और फैट को कम करने के लिए कई तकनीकों और तरीकों को अपनाते हैं। वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान लोग कई उपाय अपनाते हैं जैसे पोषित आहार, एक्सरसाइज और सप्लिमेंट्स। एक्सरसाइज और आहार वजन बढ़ाने और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जहां पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन वजन कम करने में मदद करता है तो वहीं इन्फ्लेमेट्री फूड्स का सेवन वजन बढ़ाता है। [ये भी पढ़ें: 2 महीने में कैसे वजन बढ़ाएं]

गलत भोजन का सेवन करना बजन बढ़ने का कारण भी बनते हैं। फ्राइड फूड्स, तेल, घी और मक्खन में समृद्ध खाद्य पदार्थ, चीजयुक्त खाद्य पदार्थ, कुछ प्रकार के मांस और मिठाई कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें आपको बंद करने की जरूरत है यदि आप वजन कम करना चाहते हैं। हैरानी की बात है कि कुछ खाद्य पदार्थ स्वस्थ प्रतीत होते हैं लेकिन शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। शरीर में सूजन हार्मोन को रीलिज करते हैं जो वजन बढ़ाने से जुड़ी हुई होती है।

कौन से इन्फ्लेमेट्री फूड्स(Inflammatory Foods) वजन बढ़ाने(Weight Gain) का कारण बनते हैं:

  • डेयरी प्रोडक्ट्स
  • आर्टिफीशियल स्वीटनर
  • सफेद ब्रेड
  • वनस्पति तेल
  • फास्ट फूड

डेयरी प्रोडक्ट्स:

Inflammatory Foods: डेयरी प्रोडक्ट्स वजन बढ़ने का कारण होता है।
Inflammatory Foods: डेयरी प्रोडक्ट्स वजन बढ़ने का कारण होता है

दूध, घी और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स बहुत स्वस्थ लगते हैं लेकिन वे शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर में सूजन का कारण बनती है क्योंकि उनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन और फैट होते हैं। इन खाद्य पदार्थों से उत्पन्न होने वाली सूजन ऐसे हार्मोन को रिलीज करती है जो वजन बढ़ाने और अन्य पाचन समस्याओं से जुड़ी होती हैं।

आर्टिफीशियल स्वीटनर:
जो लोग आहार योजना का पालन करते हैं वे अक्सर पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं, जिनमें आर्टिफीशियल स्वीटनर शामिल होते हैं। यह स्वस्थ नहीं होते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनते हैं। इन आर्टिफीशियल स्वीटनर का सेवन सूजन का कारण बनती है, जिससे वजन बढ़ सकता है।

सफेद ब्रेड:
सफेद ब्रेड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ब्राउन ब्रेड की तुलना में इसमें स्टार्च का उच्च स्तर होता है। सफेद ब्रेड में ग्लटेन सामग्री होता है जिससे शरीर में सूजन हो सकती है और वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड किसका सेवन फायदेमंद है, जानने के क्लिक करें।

वनस्पति तेल:
आमतौर पर खाना पकाने के लिए हर घर में वनस्पति तेल का उपयोग किया जाता है। वनस्पति तेल में अस्वास्थ्यकर फैटी एसिड मौजूद होता है जो शरीर में सूजन का कारण बनती है और साथ ही पचाने में भी परेशानी होती है।

फास्ट फूड:

Inflammatory foods cause weight gain
Inflammatory Foods: वजन बढ़ने का कारण होता है जंक फूड्स का सेवन

पिज्जा, बर्गर, फ्राइज़ जैसे फास्ट फूड कै सेवन शरीर में सूजन का कारण बन सकती है। ये खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन का कारण बनते हैं क्योंकि वे संरक्षित और संसाधित सामग्री से बने होते हैं। फास्ट फूड के कारण होने वाला सूजन, वजन से जुड़ा हुआ होता है। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "