Ayurvedic ways for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

Read in English
Ayurvedic Tips To Gain Weight

Ayurvedic ways for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आसान टिप्स

Ayurvedic ways for Weight Gain: वजन बढ़ाना वजन घटाने जितना ही मुश्किल होता है। वजन बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के वर्कआउट का अभ्यास करते हैं और आहार योजना का पालन करते हैं। कई लोग जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं लेकिन यह स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ावा देता है। आयुर्वेद की मदद से आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं और यह आपके शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करता है। आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से वजन बढ़ाने के बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है और इस वजह से वो गलत उपायों को अपनाते हैं। इनका सेवन वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ और हेल्दी रखता है। [ये भी पढ़ें: वजन घटाने के बाद दोबारा वजन बढ़ने के कारण]

Ayurvedic ways for Weight Gain: आयुर्वेद की मदद से कैसे वजन बढ़ाएं

  • अश्वगंधा
  • च्यवनप्राश
  • सावित्रि
  • वसंत कुसुमकर रस
  • किशमिश और अंजीर

अश्वगंधा:

Ashwagandha for Weight Gain
Ayurvedic ways for Weight Gain: अश्वगंधा का सेवन वजन बढ़ाता है

अश्वगंधा में अमीनो एसिड और विटामिन होता है जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाता है। गर्म दूध में अश्वगंधा और बटर को मिलाकर पीने से वजन आसानी से बढ़ता है। इसे रोजाना रात में पिएं और अपने में बदलाव देखें।

च्यवनप्राश:
च्यवनप्राश में कई पोषक तत्वों मौजूद होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा यह हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करते हैं। रोजाना च्यवनप्राश का सेवन आपको बेहतर परिणाम प्रदान कर सकता है।

सावित्रि:
सावित्रि में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो वजन बढ़ाता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को भी स्वस्थ रखता है। साथ ही सावित्रि का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर रखता है।

वसंत कुसुमकर रस:
वसंत कुसुमकर रस पाउडर और टैबलेट दोनों प्रकार के मिलते हैं। यह मेमोरी को मजबूत करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। रोजाना वसंत कुसुमकर रस के 150-250 एमजी शहद, चीनी और घी के साथ मिलाकर खाएं।

किशमिश और अंजीर:
किशमिश और अंजीर में चीनी और फाइबर और कैलोरी उच्च मात्रा में होते हैं जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाता है। 6 अंजीर और 30 ग्राम किशमिश को रातभर पानी में डालकर छोड़ दें और फिर दिन में दो बार इसका सेवन करें और अपने में बदलाव देखें।  [ये भी पढ़ें: 1 महीने में वजन बढ़ाने के लिए टिप्स]

वजन बढ़ाने के लिए आपको सप्लीमेंट्स के सेवन के बजाय आयुर्वेदिक टिप्स का पालन करना चाहिए ताकि आपके स्वास्थ्य को कोई हानि ना पहुंचें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "