Weight Gain for Men: जल्दी और प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाने के लिए पुरुष क्या करें

Read in English
Tips for Weight Gain for Men

Weight Gain for Men: पुरूष स्वस्थ तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

Weight Gain for Men: कुछ लोग बहुत खाने के बाद भी मोटे नहीं होते हैं, ऐसा उनके शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होने के कारण होता है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म तेज होता है, वजन बढ़ाने(Weight Gain) के लिए उनके द्वारा की गई कोशिशें सफल नहीं हो पाती हैं। दरअसल वजन ना बढ़ पाने की वजह से पुरुषों(Men) की शख्सियत कमजोर लगने लगती हैं और इस समस्या के लिए वह तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। पुरूष कई वजन के साथ-साथ अपने सिक्स पैक एब्स और मांसपेशियां भी बढ़ाने की कोशिश करते हैं। पुरुषों को वजन बढ़ाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जिसके बाद उनके शरीर में परिवर्तन दिखना शुरू हो जाता है। [ये भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद है ये रेसिपीज]

Weight Gain for Men: पुरूष अपना वजन कैसे बढ़ाएं

  • समय पर खाएं
  • ज्यादा खाएं
  • पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें
  • हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें
  • कैलोरी का ध्यान रखें
  • वर्कआउट करें

1.समय पर खाएं: अगर आप अपना वजन जल्दी बढ़ाना चाहते हैं, तो आपका खाने का समय तय होना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका शरीर 2 से 3 घंटे से ज्यादा भूखा ना रह पाए, क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर को दिन की पर्याप्त कैलोरी नहीं मिल पाती है। सुबह उठने के 15 मिनट के भीतर आपको हैवी ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए, क्योंकि रात भर कुछ ना खाने की वजह से आपका शरीर मसल्स घटाना शुरू कर देता है।

2.ज्यादा खाएं: आहर की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करने पर आपके शरीर को जरुरी कैलोरी और फाइबर नहीं मिल पाता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए आपको भरपूर खाना चाहिए। ज्यादा खाने से आपके शरीर में ज्यादा कैलोरी और फाइबर पहुंचेगा और मसल्स को विकसित होने में मदद मिलेगी। साथ ही वजन बढ़ाने के लिए ताजे फल, दूध और जूस का सेवन भी करना जरुरी है।

Tips for Weight Gain for Men
Weight Gain for men: पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ वजन कम करते हैं।

3.पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ:
ज्यादा खाने का मतलब यह नहीं है कि आप फैटी और तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करें, बल्कि आपको पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। चावल, आलू, चिकन, अंडे, दूध पनीर, पीनट बटर, ड्राई फ्रूट्स में जरुरी कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और हैल्दी फैट्स होता है, जो शरीर का वजन जल्दी बढ़ाने में मदद करता है।

4.हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन: आहार के साथ आपको प्रोटीन शेक जैसे हैल्दी ड्रिंक्स का सेवन भी करना चाहिए, जो आपकी मसल्स को विकसित कर वजन बढ़ाने में मददगार होता है। दिन में दो बार प्रोटीन शेक का सेवन जरुर करें, इससे आपके शरीर को जरुरी प्रोटीन की मात्रा मिलती रहेगी। इसके अलावा प्रोटीन शेक वजन बढ़ाने में मदद कैसे मदद करता है, जानने के लिए क्लिक करें।

5.कैलोरी का ध्यान रखें: जल्दी और प्रभावी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आपको रोजाना अपने शरीर के भार से 20 गुना ज्यादा कैलोरी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको अपने खाद्य पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी का ध्यान रखना चाहिए कि, क्या आपको जरुरी कैलोरी मिल रही है या नहीं। 100 ग्राम पीनट में 500 कैलोरी होती हैं और 100 ग्राम पास्ता में 380 कैलोरी होती हैं, इसलिए वजन बढ़ाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपकी कैलोरी की जरुरत को पूरा कर सके।

6.वर्कआउट: इन सभी चीजों के साथ वजन बढ़ाने के लिए आपको सही तरीके से वर्कआउट करना चाहिए, जिससे खाद्य पदार्थों से मिलने वाला पोषण मसल्स तक पहुंच जाता है। इससे वजन बढ़ने के साथ आपका शरीर भी मजबूत बनता है और मोटापा नहीं चढ़ता। [ये भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए घर पर ही करें इन एक्सरसाइज को]

महिलाओं के साथ-साथ पुरूष भी अपने वजन को लेकर अधिक सतर्क रहते हैं और साथ ही वजन बढ़ाने के लिए भी कई प्रयास करते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "