Causes of water weight: वॉटर वेट बढ़ने के क्या कारण होते हैं

Read in English
causes of water weight

water weight: वॉटर रिटेंशन की वजह से भी आपका वजन बढ़ जाता है।

कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। वजन बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खाने की गलत आदतें और एक्सरसाइज ना करने जैसे कई कारणों की वजह से वजन बढ़ जाता है। इन चीजों की वजह से वजन बढ़ने में समय लगता है लेकिन कुछ कारणों की वजह से एक दिन में या कुछ दिनों में ही वजन बढ़ जाता है। अचानक और बहुत जल्दी बढ़ने वाला वजन वॉटर वेट होता है जो शरीर में वॉटर रिटेंशन की वजह से होता है। वॉटर रिटेंशन में आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। शरीर में और भी कई कारणों की वजह से वॉटर वेट बढ़ जाता है। आपको इस तरह से वजन बढ़ने के पीछे के कारणों के बारे में पता होना जरुरी होता है। तो आइए आपको इन कारणों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: तनाव भी हो सकता है आपके वजन बढ़ने का कारण]

Causes of water weight:वॉटर वेट बढ़ने के कारण

ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन
दवाईयों की वजह से
चीनी का सेवन
ब्लड सर्कुलेशन ठीक ना होना
हार्मोनल बदलाव

ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन:

causes of gaining water weight
Gaining water weight: ज्यादा नमक खाने की वजह से ही वजन बढ़ता है।

जब आप रोजाना खाने में बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती जाती है। जिसकी वजह से ब्लडीस्ट्रीम में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से शरीर से द्रव बाहर नहीं निकल पाता है जिसकी वजह से वॉटर वेट एकत्रित होने लगता है।

दवाईयों की वजह से: कुछ दवाईयों के सेवन की वजह से वजन बढ़ने लगता है। अगर आपका कुछ दवाईयों के सेवन से वजन बढ़ने लगता है तो डॉक्टर से जरुर सलाह लें। [ये भी पढ़ें: Weight Gain Medicines: वजन बढ़ाने के लिए लाभकारी दवाइयां]

चीनी का सेवन: जब आप मीठे से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से इंसुलिन का लेवल भी बढ़ जाता है। जिसकी वजह से शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है।

ब्लड सर्कुलेशन ठीक ना होना: खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से शरीर में वॉटर वेट बढ़ जाता है। पैरों की नसों में मौजूद वाल्व ब्लड के फ्लो को हृदय की तरफ करता है। जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है। जिसकी वजह से फ्लूइड एकत्रित होने लगता है। [ये भी पढ़ें: Weight Loss: वजन कम करते समय कौन से फलों का सेवन नहीं करना चाहिए]

हार्मोनल बदलाव: जब शरीर में हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं तो इससे वॉटर रिटेंशन हो जाता है जिससे वॉटर वेट बढ़ने लगता है।

[जरुर पढ़ें: Healthy Weight: वजन को नियंत्रित रखने के लिए टिप्स]

वॉटर वेट बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं। जिनके बारे में जानकर इस तरह से वजन बढ़ने से रोक सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "