Maintain Weight Gain: वजन बढ़ाने के बाद कैसे नियंत्रित रखें

Read in English
Tips to maintain weight gain

वजन बढ़ाने के बाद इसे नियंत्रित रखना जरुरी है।

Maintain Weight Gain: वजन कम करने की तरह ही वजन बढ़ाना भी आसाना काम नहीं है। अक्सर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि वजन तो आसानी से बढ़ जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। वजन बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले अपने आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ानी होती है लेकिन इसके लिए आप अस्वास्थ्यकर आहार जैसे जंक फूड आदि का सेवन नहीं कर सकते। इससे आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। जिन लोगों को वजन कम होता है वो वजन बढ़ाना चाहते हैं लेकिन वजन बढ़ाने के बाद आपको इसे नियंत्रित रखना भी जरुरी है। इसके लिए संतुलित भोजन का सेवन जरूरी है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें जो बेली फैट को बढ़ाएं। कुछ टिप्स की मदद से आप वजन बढ़ाने के बाद इसे नियंत्रित रख सकते हैं। आइए जानते है इन टिप्स को। [ये भी पढ़ें: केला आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में कैसे मदद करता है]

Maintain Weight Gain: वजन बढ़ाने के बाद इसे नियंत्रित रखने के लिए टिप्स

  • अधिक कैलोरी का सेवन करें
  • प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
  • दिन में तीन बार भोजन करें
  • पर्याप्त नींद लें
  • धूम्रपान ना करें

अधिक कैलोरी का सेवन करें
आपके शरीर दिनभर में जितनी कैलोरी बर्न करता है उससे ज्यादा कैलोरी का सेवन करें। ऐसा करने से आप वजन बढ़ा सकते हैं। यदि आप चाहें तो कैलोरी काउंटर जैसे मोबाइल एप्लिकेशन की सहायता ले सकते हैं। आपका शरीर जितनी कैलोरी बर्न करता है उससे 300 से 600 अधिक कैलोरी का सेवन करें। [ये भी पढ़ें:  वजन बढ़ाने में मदद करते हैं हाई कैलोरी फूड्स]

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

Best Ways to Maintain Weight gain
वजन बढ़ाने के लिए आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं।

अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं क्योंकि यह मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। यदि आप प्रोटीन के सेवन के साथ शारीरिक व्यायाम करते हैं, तो यह प्रोटीन को मसल्स में बदलने में मदद करता है। दूध, नट्स, अंडे, मछली, मांस और अनाज जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए लाभकारी सब्जियां]

दिन में तीन बार भोजन करें
जब हम वजन बढ़ाते हैं तो हमारे शरीर को पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति की जरुरत होती है। इस दौरान कार्बोहाइड्रेट और फैट आपके आहार में होना चाहिए। दिन में कम से कम तीन बार भोजन करें, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स और फैट शामिल हों। ऐसा आहार सुनिश्चित करता है कि आपका वजन बढ़ें और लंबे समय तक बना रहे।

पर्याप्त नींद लें

how to maintain weight gain
वजन नियंत्रित रखने और स्वास्थ्य को बनाएं रखने पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

जब हम सोते हैं तो हमारी मांसपेशियां विकसित होती है। इसलिए वजन नियंत्रित रखने और स्वास्थ्य को बनाएं रखने पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। औसतन, वयस्कों को शरीर और दिमाग को पर्याप्त आराम देने के लिए कम से कम सात घंटे सोना चाहिए।

धूम्रपान ना करें
इसमें कोई संदेह नहीं है कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। घातक बीमारियों का कारण बनने के अलावा, धूम्रपान वजन घटाने का कारण भी बनता है। धूम्रपान करने वालों लोगों भूख कम लगती है और यह खाने की स्वस्थ आदतों को कम करता है। धूम्रपान छोड़ने से भूख में काफी सुधार हो सकता है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

[जरुर पढ़ें: सात दिनों में वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान]

ये कुछ टिप्स है जिनकी मदद से आप वजन बढ़ाने के बाद लंबे समय तक इसे नियंत्रित रख सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "