Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए कौन सी चीजों का सेवन करें

Foods That Will Help You Gain Weight

Weight Gain: चीजें जो वजन बढ़ाने में मदद करता है

Weight Gain: वजन घटाना जितना मुश्किल होता है उतना ही मुश्किल वजन घटाना भी होता है। लोग वजन बढ़ाने के लिए अनेकों प्रयास करते हैं, जैसे- वर्कआउट, आहार योजना का पालन या फिर हाई कैलोरी या फैट वाले खाद्य पदार्थो का सेवन। लेकिन कई लोग इतना करने के बाद भी वजन बढ़ाने में विफल हो जाते हैं क्योंकि उन्हें वजन बढ़ाने का सही तरीका पता नहीं होता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन करना जरूरी होता है। यदि आप इनका सेवन सही तरीके से करते हैं तो आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं और अपनी मांसपेशियों को बढ़ा सकते हैं। इन चीजों में बहुत से ऐसे पोषक तत्व, कैलोरी और फैट होते हैं जो आपके वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Foods for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए किफायती खाद्य पदार्थ]

Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए

  • एवोकाडो
  • दूध
  • चावल
  • नट्स
  • साल्मन

एवोकाडो:

How to Gain Weight Fast and Safely
Weight Gain: एवोकाडो का सेवन वजन बढ़ाता है

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स, कैलोरी और फाइबर उच्च मात्रा में होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा एवोकाडो में विटामिन्स और मिनरल्स होता है जो लीन मसल्स बनाने में मदद करता है।

दूध:
दूध वजन बढ़ाने और मसल्स बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है। दूध में प्रोटीन, कार्ब्स और फैट्स के साथ-साथ कैल्शियम भी उच्च मात्रा में होता है जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान वेट लिफ्टिंग में मदद करता है।

चावल:

Cheap Foods to Gain Weight
Weight Gain: चावल का सेवन वजन बढ़ाता है

चावल में कैलोरी उच्च मात्रा में होती है और कार्ब्स भी होता है जो स्वस्थ और हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाता है। हेल्दी फैट्स भी होता है जो वजन बढ़ाता है।

नट्स:
नट्स में हाई-कैलोरी होता है जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान लाभकारी होता है और वजन जल्दी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा नट्स में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होता है जो वजन बढ़ाता है।

साल्मन:
साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में फैट बढ़ाता है और मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान करता है। साथ ही इसमें प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है जो वजन बढ़ाता है और मांसपेशियों को भी बनाता है।

[जरूर पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए पतली महिलाओं को कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए]

वजन बढ़ाने के लिए लोग काफी प्रयास करते हैं और कई प्रकार की चीजों का सेवन भी करते हैं और एक्सरसाइज भी करते हैं। लेकिन कुछ पोषक तत्वों का सेवन आपको जल्दी वजन प्राप्त करने में मदद करेगा।

 

 

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "