How To gain weight: महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिये डाइट टिप्स

Read in English
Diet tips for girls to gain weight

कुछ डाइट टिप्स हैं जो महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

How To gain weight: वजन बढ़ाना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। केवल वो लोग ही समझ सकते हैं कि वज़न बढ़ाना कितना जरुरी है, जिनका वजन उनकी उम्र और लंबाई के हिसाब से कम है। यह समस्या महिलाओं में अधिक सामान्य है। हालांकि वजन बढ़ाना एक आसान काम नहीं है। इसके लिये आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। शरीर का मेटाबॉलिक रेट खराब होने के कारण हम वजन नहीं बढ़ा पाते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आपको अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अधिक का मतलब है, आप दिन में जितनी कैलारी बर्न करती हैं, उससे अधिक खाएं। इसके लिये आप कुछ डाइट टिप्स अपना सकती हैं। [ये भी पढ़ें: 10 दिन में महिलाएं अपना वजन कैसे बढ़ाएं]

How Women can gain weight: महिलाएं वजन बढ़ाने के कौन से डाइट टिप्स अपनाएं

  • प्रोटीन खाएं
  • कार्बोहाइड्रेट्स
  • फैटी फूड
  • स्वस्थ खाद्य पदार्थ
  • हेल्दी स्नैक्स

प्रोटीन खाएं
स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिये सबसे आसान तरीका प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन है। सेम और दाल, डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। दूध में प्रोटीन होता है यह आसानी से उपलब्ध स्रोत है। एक दिन में दो से तीन गिलास दूध पिएं।

कार्बोहाइड्रेट्स
वो खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करें जिनमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं। गेहूं की रोटी, ताजे फल, ब्राउन राइस, अनाज, आलू, ड्राय फ्रूट्स, केले और आम आदि का सेवन करें।

फैटी फूड
वजन बढ़ाने के लिये अपने आहार में फैटी फूड्स को भी शामिल करें। जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, एवोकाडो और मछली जैसे टूना और मैकेरल का सेवन करें। इन्हें कम अनुपात में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

स्वस्थ खाद्य पदार्थ

How to Gain Weight Fast and Safely
वजन बढ़ाने के लिये महिलाएं स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। स्टेक, चिकन, फल, सब्जियां, नट्स और पनीर आदि महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने दैनिक आहार में होल ग्रेन, पास्ता और अनाज की रोटी शामिल करें।

हेल्दी स्नैक्स
जंक फूड खाने के बजाय, हेल्दी स्नैकिंग खाएं। एक गिलास दूध, सेब और मुट्ठीभर नट्स आदि नाश्ते में खा सकते हैं। इस स्वस्थ आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सोडा ड्रिंक्स, पैक्ड फ्रूट ड्रिंक्स और स्मूदी आदि को अलविदा कहें।

[जरुर पढ़ें: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को वजन घटाने के लिए टिप्स]

ये कुछ डाइट टिप्स हैं जो महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इन्हें अपनाकर आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "