Weight gain: 3 आसान तरीकों की मदद से कैसे वजन बढ़ाएं

Read in English
3 easy steps to gain weight

Weight gain: वजन बढ़ाने के लिए 3 आसान तरीकों की मदद ली जा सकती है।

वजन बढ़ाने का काम लोगों को बहुत आसान लगता है। मगर वजन बढ़ाना आसान नहीं होता है। यह भी वजन कम करने की तरह मुश्किल होता है क्योंकि आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना होता है। कुछ लोगो वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड, स्टेरॉइड्स का सेवन करने लगते हैं जिनके आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं और आपका शरीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित हो जाता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए स्वस्थ तरीका अपनाना ही बेहतर होता है। ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या ना हो और आपका वजन नियंत्रित भी रहे। तो आइए आपको वजन बढ़ाने के लिए 3 आसान स्टेप्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Ayurvedic ways for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स]

Weight gain: वजन बढ़ाने के लिए 3 आसान तरीके

डाइट
कैलोरी
वर्कआउट रुटीन

डाइट: सही मात्रा और सही तरीके से खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना जरुरी होता है।यह वजन बढ़ाने के साथ मेटाबॉल्जिम को बढ़ाकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में अंडे, दूध, चिकन और मछली मिलाएं।

आप वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में बदलाव कर रहे होते हैं। इसके लिए कार्बोहाइड्रेट भी शामिल करना होता है। इनमें उच्च मात्रा में कैलोरी और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। कार्बोहाइड्रेट का सेवन फल, सब्जियों, चावल की मदद से करने की कोशिश करें। कार्बोहाइड्रेट के लिए शुगरी ड्रिंक्स का सेवन ना करें यह आपके स्वास्थय को हानि पहुंचाते हैं।

कैलोरी: वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी का सेवन बेहद जरुरी होता है। कैलोरी के लिए आपको प्रोटीन, विटामिन्स, फैट और कार्बाहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको कैलोरी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।
शरीर को काम करने के लिए जरुरी ऊर्जा को कैलोरी नियमित करती हैं। अगर आप सही मात्रा में भोजन नहीं करते हैं तो शरीर में मौजूद फैट को बर्न करके ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से वजन कम होने लगता है। अगर आप ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो इससे वजन बढ़ने के साथ शरीर में फैट एकत्रित होने लगता है।

वर्कआउट रुटीन: यह एक मिथक है कि वजन कम और मसल्स बनाने के लिए ही सिर्फ जिम जाते हैं। जिन लोगों को वजन बढ़ाना होता है वह भी जिम जा सकते हैं। उन लोगों के लिए अलग एक्सरसाइज होती हैं। वजन बढ़ाने के लिए आपको मसल्स गेन करनी होती है नाकि फैट। फैट की वजह से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इसलिए उन एक्सरसाइज को करें जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करें।

[जरुरी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए स्वास्थ्यवर्धक स्मूदीज]

वजन बढ़ाने के लिए 3 आसान तरीकों को अपनाया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "