Benefits of exercise: बर्पी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं

Read in English
How To Do A Burpee And The Benefits

Benefits of exercise: बर्पी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानें

Benefits of exercise: स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज महत्वपूर्ण है। लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार अभ्यास दिनचर्या का पालन करते हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज के अभ्यास का पालन वजन कम करने के लिए करते हैं तो अन्य वजन बढ़ाने के लिए पालन करते हैं। कुछ एक्सरसाइज है जो शरीर की ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाते हैं और बर्पी उनमें से एक है। शरीर के लिए बर्पी प्रैक्टिसिंग बहुत फायदेमंद है। यह अभ्यास पूरे शरीर को संलग्न करता है और जल्द से जल्द वांछित परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता करता है। आपको बर्पी के सभी लाभों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप अपने फिटनेस रूटीन में बर्पी एक्सरसाइज जोड़ने के महत्व को समझ सकें। [ये भी पढ़ें: Exercise Machines: जिम में कौन सी मशीनों का इस्तेमाल नहीं करे]

Benefits of exercise: बर्पी के स्वास्थ्य लाभ

  • बर्पी का अभ्यास कैसे करें
  • कैलोरी बर्न करता है
  • आपको मजबूत बनाता है
  • कंडीशनिंग के लिए बेहतर होता है
  • कोर को कॉन्ट्रैक्ट करता है

बर्पी का अभ्यास कैसे करें:

बर्पी का अभ्यास काफी आसान है, लेकिन प्रक्रिया को दोहराना मुश्किल होता है। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए, जमीन पर अपने हाथ रखने के दौरान स्क्वाट स्थिति में आएं। अब पुशअप का अभ्यास करें और फिर वापस अपनी अवस्था में आ जाएं और जल्दी से अपने पैरों को स्क्वैट स्थिति में वापस ले आएं।

कैलोरी बर्न करता है:
बर्पी कैलोरी बर्न करते हैं क्योंकि यह एक तीव्र शरीर एक्सरसाइज है। मध्यम अभ्यास की तुलना में बर्पी प्रैक्टिसिंग 50 प्रतिशत कैलोरी बर्न करते हैं। इसके अलावा, बर्पी मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखता है जिससे आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

आपको मजबूत बनाता है:
बर्पी भी आपको मजबूत बनने में मदद करता है। यह एक पूर्ण शरीर व्यायाम है। प्रत्येक प्रतिनिधि आपकी बाहों, छाती, क्वाड्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रींग पर काम करता है।

कंडीशनिंग के लिए बेहतर होता है:
यह शरीर की कंडीशनिंग और धीरज बढ़ाने के लिए एक महान अभ्यास है। यह आपके दिल की दर को भी बनाए रखता है। इसके अलावा, बर्पी आपके शरीर को सही आकार प्रदान करता है।

कोर को कॉन्ट्रैक्ट करता है:
बर्पी का अभ्यास भी आपकी मूल मांसपेशियों को विकसित करता है। पेट की मांसपेशियों को पर्याप्त उत्तेजना मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए, आपके कंधे आपकी कलाई के समानांतर होते हैं और आपके मूल अनुबंधित होते हैं। [ये भी पढ़ें: Tone skin: बिना एक्सरसाइज की मदद से कैसे हाथों की त्वचा कैसे टोन करें]

आपको बर्पी एक्सरसाइज के लाभों से अवगत होना चाहिए। यह अभ्यास कई लाभ प्रदान करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "