आपको फार्टलेक ट्रेनिंग क्यों करनी चाहिए

why you should try fartlek training

आजकल हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को बहुत लोग इस्तेमाल करने लगे हैं, क्योंकि इससे आपको जल्दी और बेहतर परिणाम मिलता है। आप इस तकनीक को अलग-अलग एक्सरसाइज में इस्तेमाल कर सकते हैं। फार्टलेक भी रनिंग का एक हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग है, जिसमे आपकी गति की अहम भूमिका होती है। फार्टलेक की मदद से आप ज्यादा कैलोरी घटा सकते हैं और शारीरिक ताकत और आत्मविश्वास बढ़ाकर अपनी फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: शरीर की मजबूती और एनर्जी बढ़ाने के लिए बेहतरीन रनिंग वर्कआउट]

फार्टलेक ट्रेनिंग क्या है?

why you should try fartlek trainingफार्टलेक आपकी सामान्य गति से दौड़ने और तेज गति से दौड़ने का मिश्रण है। इसमें आपको दौड़ते हुए अपनी गति को सामान्य से तेज और फिर तेज से सामान्य करनी होती है। आप इसे छोटी दूरी, मध्यम दूरी और लंबी दूरी की दौड़ के लिए भी अभ्यास कर सकते हैं। इससे आपकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है।

फार्टलेक ट्रेनिंग आपको क्यों करनी चाहिए:
1.रनिंग को बेहतर बनाता है: रनिंग करते हुए गति का मिश्रण करने से आपकी दौड़ने की क्षमता बेहतर बनती है। तेज दौड़ने से आपके शरीर की मसल्स मजबूत बनती हैं और धीमी गति से दौड़ने से आपका स्टैमिना बढ़ता है। जिसकी वजह से आपकी रनिंग बेहतर बनती है। [ये भी पढ़ें: ये संकेत बताते हैं कि आप फिट नहीं हैं]

2.बोरियत दूर करता है: कुछ लोगों को रनिंग करना बोरियत भरा लगता है, लेकिन फार्टलेक का अभ्यास करके आप इस बोरियत को दूर कर सकते हैं।

3.स्पोर्ट ट्रेनिंग: हर खेल के लिए अलग-अलग शारीरिक क्षमता की जरुरत होती है। लेकिन फार्टलेक आपकी शारीरिक क्षमता को बहुत हद तक बढ़ा देता है, जिस वजह से किसी भी खेल में आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

4.सभी के लिए: फार्टलेक सभी व्यक्तियों के लिए बेहतर विकल्प है। क्योंकि इसमें आपको किसी खास तकनीक का ध्यान नहीं रखना पड़ता, बस आपको अपनी गति को थोड़ी तेज गति के साथ मिलाना होता है।

5.जल्दी फैट घटाता है: फार्टलेक स्प्रिंट आपके शरीर से ज्यादा कैलोरी बर्न करता है। 25 मिनट फार्टलेक का अभ्यास आपको सामान्य रनिंग से बेहतर परिणाम देता है। [ये भी पढ़ें: कंधों की डेल्ट मसल्स को शानदार बनाने के लिए एक्सरसाइज]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "