Important Nutrition For Fitness: पोषक तत्वों का सेवन वर्कआउट का महत्वपूर्ण अंग क्यों होता है

Important Nutrition For Fitness:

वर्कआउट के दौरान सेहत के लिए उपयोगी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए।

Important Nutrition For Fitness: आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्कआउट करना फिटनेस के लिए बेहद जरुरी होता है। एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपना कर आप हमेशा स्वस्थ बनें रह सकते हैं। आप यदि एक्सरसाइज करने के लिए जिम में पसीना बहा रहे हैं तो ऐसे में हेल्दी डाइट और पोषक तत्वों का सेवन आपके लिए और भी जरुरी हो जाता है। आइए जानते हैं कि पोषक तत्वों का सेवन वर्कआउट का महत्वपूर्ण अंग क्यों होता है। [ये भी पढ़ें: Exercise Machines: जिम में कौन सी मशीनों का इस्तेमाल नहीं करे]

Important Nutrition For Fitness:  पोषक तत्वों का सेवन वर्कआउट का महत्वपूर्ण अंग क्यों होता है

  • खाद्य पदार्थ प्राकृतिक औषधी होते हैं
  • पोषक तत्वों को ना खाने से ऊर्जा की कमी हो जाती है
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं
  • कौनसे होते हैं फिटनेस फूड

 1.खाद्य पदार्थ प्राकृतिक औषधी होते हैं-
खाना शरीर को ऊर्जा देता है साथ ही इसमें मौजूद न्यूट्रिशन शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं। इसलिए यह माना जाता है कि खाद्य पदार्थ प्राकृतिक औषधी होते हैं जिनका सेवन करना लाभकारी होता है।

2.पोषक तत्वों को ना खाने से ऊर्जा की कमी हो जाती है-
पोषक तत्वों की कमी से आपके शरीर को काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा नहीं मिल पाती है जिससे आपका शरीर ऊर्जा की कमी महसूस करता है और आप वर्कआउट तो छोड़िए जरुरी काम तक नहीं कर पाते हैं।

3. मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं-
पोषक तत्व जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए काफी कारगर होते हैं। जिससे वर्कआउट का पूरा लाभ आपके शरीर को मिल पाता है। ऐसे में आप ग्रीन टी, योगर्ट, सेब आदि खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

4.कौनसे होते हैं फिटनेस फूड-

वर्कआउट के दौरान सेहत के लिए उपयोगी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए।

फिट रहने के लिए आप कुछ फूड का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप ओट्स, अंडें, ग्रीन टी, हरि सब्जियां, सेब, मछली आदि का सेवन कर सकते हैं। ये फिटनेस फूड आपको वर्कआउट के लिए जरुरी ऊर्जा देता है।

[ये भी पढ़ें: Tone skin: बिना एक्सरसाइज की मदद से कैसे हाथों की त्वचा कैसे टोन करें]

यहीं कारण है कि वर्कआउट के दौरान आपको स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "