Muscle gain tips: मसल्स की रिकवरी के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
Foods helps in muscle recovery

Muscle gain tips: खाद्य पदार्थ मसल्स की रिकवरी में मदद करते हैं

Muscle gain tips: फिट रहने और मांसपेशियों को हासिल करने के लिए वर्कआउट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन पौष्टिक भोजन का सेवन भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। खाद्य पदार्थ शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो मांसपेशियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वर्कआउट के बाद कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का उपभोग करना अनिवार्य है क्योंकि आपकी मांसपेशियों को रिकवर होने के लिए अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अगर शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है तो मांसपेशियां जल्दी रिकवर नहीं हो पाती है। इस संबंध में, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और जल्दी रिकवर करने में मदद करती है। आपको इन खाद्य पदार्थों से अवगत होना चाहिए ताकि आप मांसपेशियों को जल्द से जल्द प्राप्त कर सकें। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन शेक के प्रकार जो मसल्स बनाने में मदद करते हैं]

Muscle gain tips: मसल्स की रिकवरी के लिए कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए:

  • ब्लूबेरी
  • पानी
  • पोटेशियम उच्च खाद्य पदार्थ
  • टार्ट चेरी
  • साल्मन

ब्लूबेरी:

Best Post Workout Foods
Muscle gain tips: ब्लूबेरी आपके मसल्स को रिकवर करते हैं

ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो आपकी मांसपेशियों के फ्री-रेडिकल्स को डैमेज होने से रोकता है। इसके अलावा, वर्कआउट से पहले और बाद में ब्लूबेरी का सेवन रिकवरी प्रक्रिया को बढ़ाती है।  [ये भी पढ़ें: ब्लूबेरी है आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद]

पानी:
पर्याप्त पानी का सेवन आपको हाइड्रेटेड रखता है। यदि आपका शरीर हाईड्रेटेड है तो आप ऐंठन, थकान और चक्कर आने जैसी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए प्रतिदिन 3-4 गिलास पानी पिएं।
[ये भी पढ़ें: सुबह नारियल के पानी के साथ शहद पीने से क्या फायदे होते हैं]

पोटेशियम उच्च खाद्य पदार्थ:
पोटेशियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों का उपभोग करना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि मांसपेशियों की ऐंठन पोटेशियम की कमी के कारण होती है। अत्यधिक पसीना और निर्जलीकरण के कारण पोटेशियम आसानी से बाहर निकल सकता है। पोटेशियम आसानी से हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जा सकता है।

टार्ट चेरी:
जिम में वजन उठाने से शरीर पर काफी मात्रा में तनाव होता है, जिससे सूजन हो जाती है। वर्कआउट से पहले और बाद में टार्ट चेरी का उपभोग फायदेमंद होगा क्योंकि इससे मांसपेशियों में दर्द और सूजन कम हो जाती है।

साल्मन:

Salmon for muscles recovery
Muscle gain tips: साल्मन का सेवन मसल्स को रिकवर करता है

साल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए जाना जाता है। यह एसिड कई एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रक्रियाओं में शामिल होता है। सूजन को कम करने वाले साल्मन का सेवन करना चाहिए।

[जरूर पढ़ें: 8*8 मेथड से कैसे एकसाथ लीन मसल्स बढ़ाएं और फैट कम करें]

वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए आप कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को भी मजबूती प्रदान करते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "