वर्कआउट के बाद रेस्ट डे के दिन क्या करने से मसल्स जल्दी विकसित होती हैं

Read in English
what should you do on rest day to enhance muscles growth

वर्कआउट के बाद रेस्ट डे लेना बहुत जरुरी है, रेस्ट डे के दिन वर्कआउट के बाद शरीर क्षतिग्रस्त हुई मसल्स को रिपेयर करके विकास बढ़ाता है। वर्कआउट के बाद या पहले क्या खाना चाहिए, इस बात की थोड़ी बहुत जानकारी हर बॉडीबिल्डर को होती है, लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि रेस्ट डे के दिन क्या करने से मसल्स को जल्दी रिपेयर करके अपनी ताकत को बढ़ाया जा सकता है। आइये जानते हैं कि बेहतर परिणाम पाने के लिए रेस्ट डे के दिन आपको किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: हाई-रैप सर्किट में कौन सी एक्सरसाइज का अभ्यास करना है बेहतर]

रेस्ट डे पर क्या करना चाहिए: अगर वर्कआउट से बेहतर नतीजे प्राप्त करने हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि रेस्ट डे पर किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है। कुछ लोग रेस्ट डे के दिन चीट मील (मनपसंद चीजें खाना) का सेवन करते हैं और वहीं कुछ कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट या कैलोरी का सेवन करते हैं। लेकिन यह सभी कोशिशें ठीक नहीं होती हैं, क्योंकि आपको अपने रेस्ट डे के लिए भी कुछ नियम को अपनाना चाहिए, जिससे मसल्स को आराम के साथ भरपूर पोषण मिल पाए और मसल्स जल्दी विकसित हो जाएं।

नियम:
पर्याप्त कैलोरी लें: अधिकतर लोग रेस्ट डे पर कैलोरी की मात्रा कम कर देते हैं, क्योंकि वह मानते हैं कि इस दिन एक्सरसाइज नहीं करने की वजह से उन्हें कैलोरी की इतनी जरुरत नहीं होती है। कैलोरी का कम मात्रा में सेवन करने से शरीर में प्रोटीन के टूटने की प्रक्रिया नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है, जो कि मसल्स के विकास के लिए बहुत जरुरी है। इसलिए ध्यान रखें कि आप पर्याप्त कैलोरी का सेवन कर रहे हों। [ये भी पढ़ें: फेलडेनराज़ी मेथड क्या है और क्रोनिक पेन दूर करने में कैसे मदद करता है]

भरपूर पोषण लें: मसल्स की ताकत बढ़ाने के लिए अच्छे कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना जरुरी होता है, जिससे मसल्स की संरचना और ऊर्जा में सुधार होता है। इसके लिए अच्छे कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना जरुरी होता है, जिसे आप सब्जियों, फल और अनाज से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही याद रखें कि आप अमीनो एसिड का सेवन भी कर रहे हों, इनका सेवन करने से मसल्स जल्दी रिपेयर होते हैं।

हाइड्रेट रहें:
what should you do on rest day to enhance muscles growth वर्कआउट करने पर शरीर में पानी और सोडियम की कमी हो जाती हैं। जिस वजह से रेस्ट डे पर पर्याप्त पानी और सोडियम का सेवन करना चाहिए, इससे मसल्स की रिकवरी में मदद मिलती है। क्योंकि डिहाइड्रेट रहने से शरीर में कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं: हैवी वर्कआउट करने के बाद मसल्स में थोड़ी बहुत सूजन आ जाती है, जिसे रेस्ट डे पर ठीक किया जा सकता है। इसलिए इस दिन एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं, जिससे सूजन में कमी आती है और मसल्स को आराम मिलता है। इसके लिए आप बीन्स, क्रेनबेरी, ब्लूबेरी और हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

संयम और ध्यान रखें: कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हुए आप संयम और ध्यान रखें कि कहीं आप इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन नहीं कर जाएं। क्योंकि सैचुरेटेड फैट से कैलोरी लेने पर मसल्स का विकास रुक जाता है, इसलिए पिज्जा, बर्गर जैसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें। [ये भी पढ़ें: वजहें जो बताती हैं कि आपको वन-आर्म डंबल रो एक्सरसाइज करनी चाहिए]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "