Impact of not taking a rest day: रेस्ट डे ना लेने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं

Read in English
impact of not taking rest day

Rest day: एक्सरसाइज के बाद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रेस्ट डे जरुरी होता है।

शरीर को स्वस्थ रखने की बात आती है तो एक्सरसाइज करके शरीर को फिट रखना बेहद जरुरी होता है। मगर कुछ लोग फिटनेस को इतनी गंभीरता से ले लेते हैं कि वह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो जाती है। मसल्स बनाने की जल्दी में वह एक्सरसाइज करते रहते हैं। फिटनेस का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक्सरसाइज करना जरुरी होता है लेकिन इसके साथ मांसपेशियों को आराम की भी जरुरत होती है। हमेशा ध्यान रखें कि आपकी मांसपेशियों को रिकवर होने के लिए समय मिले। अगर आप रेस्ट डे नहीं लेते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि जब आप रेस्ट डे नहीं लेते हैं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है। [ये भी पढ़ें: शरीर के लिए रेस्ट-डे क्यों लेना आवश्यक है]

Impact of not taking a rest day: रेस्ट डे ना लेने से होने वाले नुकसान

लगातार दर्द होना
चोट लगने की संभावना बढ़ जाना
सही तरह से एक्सरसाइज ना कर पाना
सोने में दिक्कत होना
मसल्स कम होना

लगातार दर्द होना:

Side effects of over training
Rest day: रेस्ट डे ना लेने की वजह मांसपेशियों में लगातार दर्द होता रहता है।

जब आप रेस्ट डे नहीं लेते हैं तो उसके परिणाम आपको दर्द के तौर पर भुगतने पड़ते हैं। रेस्ट डे की मदद से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है साथ ही दर्द भी कम होता है।

चोट लगने की संभावना बढ़ जाना: मांसपेशियों का ज्यादा इस्तेमाल और रेस्ट डे ना लेने की वजह से सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है। इससे शरीर के जोड़ों में सूजन की समस्या पैदा होने लगती है। जिसके परिणामस्वरुप चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है।

सही तरह से एक्सरसाइज ना कर पाना: जब आप बिना किसी रेस्ट डे के इंटेंस वर्कआउट करते हैं तो आपमें रोजाना जैसी ऊर्जा और स्टेमिना नहीं होता है। जिसकी वजह से आप सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं और आप चिड़चिड़े हो सकते हैं।

सोने में दिक्कत होना: बिना रेस्ट डे के आपकी मांसपेशियों में दर्द रहता है जो दिन-प्रतिदिन बढ़ता जाता है। जिसके दौरान आपको सोने में दिक्कत होती है।

मसल्स कम होना: जब लोग रेस्ट डे नहीं लेते हैं तो मसल्स बनने की बजाय कम होने लगते हैं।

[जरुर पढ़ें: वर्कआउट के बाद रेस्ट डे के दिन क्या करने से मसल्स जल्दी विकसित होती हैं]

एक्सरसाइज के दौरान रेस्ट डे लेना बेहद जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "