Healthy partner: स्वस्थ रहने के लिए अपने पार्टनर को कैसे मोटिवेट करें

Read in English
Ways to Motivate Your Partner to Exercise

आपको अपने साथी को फिट और स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

Healthy partner: हर कोई एक फिट और स्वस्थ व्यक्ति को अपना पार्टनर बनाना चाहता है। दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को पूरा करने के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है। फिट और स्वस्थ रहना आजकल आकर्षक होने का नया मंत्र है। एक फिट व्यक्ति कई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच सकता है। इसलिए हर व्यक्ति के लिए फिट और स्वस्थ रहना जरुरी है। जब आप किसी को डेट कर रहे हैं तो आप हमेशा चाहते हैं कि आपका साथी फिट और स्वस्थ रहे। अगर आपका शरीर फिट नहीं रहता है तो यह कई बीमारियों का घर हो सकता है। इसलिए, अगर आपका पार्टनर स्वस्थ नहीं है, तो आपको उसे स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट पार्टनर के नियम क्या हैं]

Healthy partner: स्वस्थ और फिट रहने के लिए पार्टनर को प्रेरित करने के तरीके

  • उनके लिए एक उदाहरण सेट करें
  • एल्कोहल के सेवन को सीमित करें
  • स्वस्थ भोजन आहार खाने के लिए कहें
  • फिटनेस डेट प्लान करें
  • एक साथ वर्कआउट करें

उनके लिए एक उदाहरण सेट करें
किसी को सलाह देने से पहले, आपको उनके सामने एक उदाहरण के रुप में खुद को पेश करना चाहिए। जब तक आप फिट नहीं होंगे, आप किसी को स्वस्थ रहने के लिए आदेश नहीं दे सकते हैं। तो, सही शेप में रहें और उनके लिए एक उदाहरण सेट करें।

एल्कोहल के सेवन को सीमित करें
बहुत अधिक एल्कोहल के सेवन से बेली फैट बढ़ता है इसलिए अपने पार्टनर की इस आदत को नियंत्रित करने के लिए कहें। एल्कोहल के अत्यधिक सेवन से ना केवल वजन बढ़ जाता है बल्कि आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।

स्वस्थ भोजन आहार खाने के लिए कहें
आप दोनों को स्वस्थ आहार पर ध्यान देना चाहिए। स्वस्थ भोजन के साथ जंक फूड और तला हुआ खाना बंद कर दें। फल, अनाज, उबला हुआ भोजन, बहुत सारा पानी आदि का सेवन करें।

फिटनेस डेट प्लान करें
हर बार डेट के लिए डिनर पर या फिल्म देखने ही जाएं, ऐसा जरुरी नहीं। फिटनेस से संबंधित कुछ प्लान करने का प्रयास करें। आप अपने पार्टनर को जुम्बा सेशन, मार्शल आर्ट ट्रेनिंग, एरोबिक्स क्लास आदि ले जा सकते हैं। यह आपको फिट रहने के साथ-साथ एक दूसरे के करीब रहने में मदद करेगा।

एक साथ वर्कआउट करें

How to Motivate Your Spouse to Exercise
फिटनेस डेट प्लान करके आपके साथी को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करें।

अपने साथी के साथ मिलकर वर्कआउट करना हमेशा मजेदार होता है। यह न केवल आपके साथी को प्रोत्साहित करता है, आपको स्वस्थ रहने के लिए भी प्रेरित करता है। यह आपके रिश्ते को मजबूत करने में भी मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: वर्कआउट के लिए पार्टनर की जरुरत क्यों होती है]

यह आपके साथी को फिट और स्वस्थ रहने के लिए मोटिवेट करने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "