Benefits Of Exercise: शारीरिक एक्सरसाइज करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

health benefits of physical exercise

Benefits Of Exercise: स्वास्थ्य के लिए शारीरिक एक्सरसाइज जरूरी होता है

Benefits Of Exercise: स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत आवश्यक होता है। लेकिन व्यस्त जीवन होने के कारण लोग किसी प्रकार की कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर पाते हैं और इस वजह से उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप रोजाना जिम जाएं। कई ऐसे एक्सरसाइज भी होते हैं जिनका अभ्यास करने के लिए आपको कुछ समय की ही आवश्यकता होती है। रोजाना 15-30 मिनट शरीर के सक्रिय रखने के लिए आप वॉकिंग, ब्रीस्क वॉकिंग, रनिंग, डांसिंग या फिर स्ट्रेंथ का अभ्यास कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज का अभ्यास करने से ना सिर्फ फिट रहेंगे बल्कि ये आपके बढ़ते उम्र के लक्षणों को भी कम कर देता है। एक्सरसाइज और शारीरिक एक्सरसाइज करने करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। [ये भी पढ़ें: Exercise for constipation: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए एक्सरसाइज]

Benefits Of Exercise: शारीरिक एक्सरसाइज करने के स्वास्थ्य लाभ

  • वजन कम करता है
  • हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है
  • तनाव कम करता है
  • पाचन बेहतर करता है
  • दिमाग के कार्यो को बेहतर करता है

वजन कम करता है:

Exercise reduces weigh
Benefits Of Exercise: एक्सरसाइज वजन कम करता है

शारीरिक एक्सरसाइज आपके वजन को कम करता है। एक्सरसाइज अतिरिक्त कैलोरी को ऊर्जा में परिवर्तित करके अतिरिक्त पाउंड कम करने में मदद करता है, जिसे आपको सांस लेने, बात करने, चलने, एक्सरसाइज करने और विभिन्न सेलुलर कार्यों को करने की आवश्यकता होती है।

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है:
हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती बहुत आवश्यक होती है। यदि आप स्ट्रेंच ट्रेनिंग का अभ्यास करते हैं तो इससे आपकी हड्डियों का मिनरल्स डेंसिंटि बढ़ता है जो आपको ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है।

तनाव कम करता है:
तनाव ना सिर्फ आपकी नींद को प्रभावित करता है बल्कि शारीरिक गतिविध को भी नुकसान पहुंचाता है। तनाव लेने से शरीर में टॉक्सिंस एकत्रित हो जाता है जिसके कारण कई स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। तो जब भी आप तनाव महसूस करें तो टहलें।

पाचन बेहतर करता है:
नियमित शारीरिक गतिविधि गट माइक्रोफ्लोरा संशोधित करता है। यह प्रतिरक्षा कार्य और पाचन में सुधार करने में मदद करता है और सकारात्मक म्यूकोसल होमियोस्टेसिस को प्रभावित करता है। नतीजतन, आपके पाचन और आंत्र आंदोलन में सुधार होगा, जिससे स्वास्थ्य बेहतर होता है।

दिमाग के कार्यो को बेहतर करता है:
दिमाग के कार्यो और मेमोरी दोनों के लिए शारीरिक एक्सरसाइज आवश्यक होता है। एरोबिक एक्सरसाइज आयु से संबंधित मस्तिष्क के ऊतकों की हानि को रोकने, ध्यान अवधि में सुधार करने और जल्दी से सूचना को संसाधित करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। [ये भी पढ़ें: Exercise tips: अगर रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो कितना खाना चाहिए]

शारीरिक एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह आपके शरीर को सक्रिय करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "