Exercise Machines: जिम में कौन सी मशीनों का इस्तेमाल नहीं करे

Machines to Avoid at the Gym

कुछ एक्सरसाइज मशीनें हैं जिनका इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए।

Exercise Machines: वर्कआउट करने के लिये और मसल्स बनाने के लिए अधिकतर लोग जिम जाते हैं। जिम में आप कई तरह की मशीन का उपयोग करके वर्कआउट करते हैं जैसे ट्रेडमिल, कार्डियो, हैंगिग लैग रेज़, चेस्ट प्रेस, केबल ट्राइसेप्स बार, केबल बाइसेप्स बार आदि। ये मशीनें आपके वर्कआउट को अधिक प्रभावी बनाती है। जिम मशीन आपकी मांसपेशियों को सक्रिय बनाती हैं और आपके शरीर को वर्कआउट करने के लिये तैयार करती हैं साथ ही एक्सरसाइज मशीनें आपके वर्कआउट से बेहतर परिणाम पाने में मदद करती है। हालांकि आपको कुछ एक्सरसाइज मशीनों के इस्तेमाल से नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं जिम में कौन सी मशीनों का इस्तेमाल नहीं करें। [ये भी पढ़ें: बिना मशीनों के घर पर कार्डियो वर्कआउट कैसे करें]

Machines in Gym: जिम में कौन सी मशीनों का उपयोग नुकसानदायक हो सकता है

  • क्रंच मशीन(Crunch Machine)
  • सीटेड लैग एक्सटेंशन मशीन(SEATED LEG EXTENSION MACHINE)
  • सीटेड चेस्ट फ्लाई(Seated Chest Fly)
  • एब्डोमिनल मशीन्स(Abdominal Machines)

क्रंच मशीन(Crunch Machine)
क्रंच मशीन आपके एब्डोमिनल मसल्स करी बाहरी सतह पर ही काम करती है जिससे आपको लगता है कि आपके एब्स अच्छे से बन गए हैं। हालांकि यह आपकी कोर की अंदर से मजबूत नहीं करती जिससे आपकी स्पाइन का पोस्चर खराब हो सकती है। इसलिए इस मशीन की जगह बीयर क्रॉल( Bear Crawl) एक्सरसाइड करें।

सीटेड लैग एक्सटेंशन मशीन(Seated leg extension machine)
सीटेड लैग एक्सटेंशन मशीन आपके घुटनों के लिगामेंट्स और टेंडन्स पर अधिक तनाव डालती है और घुटनों पर जोखिम को बढ़ाती है। साथ ही यह आपके पैरों को उस स्थिति में डालती है जिसके आपके पैर आदी नहीं है। इसके बजाय आप वन-लैग्ड बॉडी-वेट स्क्वॉट(One-Legged Body-Weight Squats) करें।

सीटेड चेस्ट फ्लाई(Seated Chest Fly)

Exercise Machines You Should Never Use at the Gym
सीटेड चेस्ट फ्लाई मशीन कंधों के जोड़ों और कनेक्टिव टिशू पर अधिक तनाव डालती है।

इस मशीन का इस्तेमाल सीने और कंधों को मजबूत करने के लिए किया जाता है। हालांकि इसके इस्तेमाल के दौरान आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह आपके कंधों के जोड़ों और कनेक्टिव टिशू पर अधिक तनाव डालती है। इसके बजाय आप पुश-अप्स कर सकते हैं।

एब्डोमिनल मशीन्स(Abdominal Machines)
एब्डोमिनल मशीन्स आपके लिए किसी भी तरह से लाभकारी नहीं हैं क्योंकि इनके इस्तेमाल से आपको कोई फायदा नहीं होता। ये मशीन आपकी मसल्स को टोन नहीं करती और ना ही आपके एब्स को फ्लैट करती हैं। इसके बजाय आप प्लैक कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: शानदार मसल्स बनाने के लिए जरुरी मशीन एक्सरसाइज]

ये कुछ एक्सरसाइज मशीनें हैं जिनका इस्तेमाल आपको जिम में वर्कआउट करते वक्त नहीं करना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "