वर्कआउट के दौरान लगने वाली आम चोटें और उनसे कैसे बचें

Read in English
what are the common workout injuries and how to avoid them

स्वस्थ और फिट रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट के साथ इसके बेहतर नतीजे प्राप्त किये जा सकते हैं। लेकिन वर्कआउट या एक्सरसाइज करते हुए आपको काफी सावधानियां बरतनी चाहिए, क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही कई चोटों का कारण बन सकती हैं। वर्कआउट के दौरान लगने वाली चोटों के कारण आपके वर्कआउट में बाधा आ सकती है जिसकी वजह से मसल्स ग्रोथ रुक जाती है। तो आइये जानते हैं कि वर्कआउट के दौरान लगने वाली आम चोटों से कैसे बच सकते हैं। [ये भी पढ़ें: गलतियां जो ट्राइसेप्स की ग्रोथ को रोक देती हैं]

एड़ी में मोच: दौड़ लगाने या जॉगिंग करते हुए पैर मुड़ने के कारण कई लोगों के पैर में मोच आ जाती है, जिससे एड़ी में सूजन या दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से आपको चलने-फिरने में भी काफी तकलीफ होने लगती है।

कैसे बचें: अधिकतर ट्रेडमिल पर क्लिप होती हैं, जिनपर अपने कपड़ों को अटैच कर सकते हैं। जिससे आपको गिरते हुए सपोर्ट मिलती है और आपको ज्यादा गंभीर चोट नहीं लगती है। [ये भी पढ़ें: वेटेड स्क्वाट आपकी कौन-कौन सी मसल्स को मजबूत बनाती है]

पिंडली में खिचाव: अक्सर यह चोट कूदने या वर्कआउट की इंटेंसिटी बढ़ाने की वजह से होता है। इसे टीबिअल स्ट्रेस सिंड्रोम भी कहा जाता है, जो कि पैरों की पिंडली में काफी दर्द और सूजन का कारण बन सकता है।

कैसे बचें: हमेशा अच्छे और आरामदायक जूतें पहने, जिससे कूदते हुए आपके पैरों को सपोर्ट मिलता है और पिंडलियों पर एकदम तनाव नहीं पड़ता है।

लो-बैक में तनाव:
what are the common workout injuries and how to avoid them डेडलिफ्ट या बैक एक्सरसाइज को ज्यादा या गलत पोश्चर के साथ अभ्यास करने से कमर के निचले हिस्से की मसल्स में तनाव आ जाता है। यह स्थिति काफी दर्दनाक और असहनीय हो सकती है।

कैसे बचें: इस चोट से बचने का सबसे आसान और सरल उपाय है कि एक्सरसाइज को सही तरीके से करें और ज्यादा अभ्यास करने से बचें।

कलाई में खिंचाव: शरीर की क्षमता से ज्यादा भारी वेट उठाने से कलाई में खिंचाव आ जाता है। जिससे आपका वर्कआउट रूटीन प्रभावित होता है।

कैसे बचें: भारी वजन उठाते हुए कलाई पर पट्टी बांध लें और वेट को अच्छी पकड़ के साथ उठाएं। इसके साथ ही वेट उठाते हुए कलाई को पीछे की तरफ नहीं करें।

घुटने में चोट:
what are the common workout injuries and how to avoid them घुटने में चोट आने की वजह से आपकी दैनिक गतिविधियां प्रभावित होती हैं। यह चोट अक्सर स्क्वाट्स या अन्य लेग एक्सरसाइज को गलत तरीके से करने या ज्यादा करने की वजह से होती है।

कैसे बचें: वर्कआउट करने से पहले अच्छी तरह वार्म-अप करें और घुटनों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ने दें। इसके साथ ही आप घुटनों को गर्म रखने के लिए पट्टी भी बांध सकते हैं। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट के लिए पार्टनर की जरुरत क्यों होती है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "