Body stretching exercises for flexibility: शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए कौन से स्ट्रेच करें

Essential Stretches for Flexibility

शरीर को फिट रहने के लिए फ्लेक्सिबल होना जरुरी है।

Simple stretch exercises for flexibility: जब फिटनेस की बात आती है तो हम में से अधिकतर लोग केवल कैलोरी बर्न करने के बारे में सोचते हैं। हालांकि शरीर की फिटनेस के लिए एक हिस्सा और भी है- लचीलापन। अगर आपका शरीर लचीला रहता है तो आपको वर्कआउट और दिनभर के बाकी काम करने में आसानी होती है। इसलिए शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए आपको स्ट्रेच करने चाहिए। दिनभर में 10 मिनट के लिए भी स्ट्रेच करने से आपका शरीर वर्कआउट और एक्सरसाइज के दौरान लगने वाली चोटों से बच सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी मसल्स को ढ़ीला और लचीना रखना होता है। इससे उम्र बढ़ने पर भी आपका शरीर फिट रहता है। आइए जानते हैं शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए कौन से स्ट्रेच करें। [ये भी पढ़ें: स्ट्रेचिंग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

Body stretching exercises for flexibility: शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए स्ट्रेच

  • क्लासिक डाउनवार्ड डोग(अधोमुखाश्वासन)
  • राउंडेड बैक
  • मिनी कोबरा(भुजंगासन)
  • टिप ओवर

क्लासिक डाउनवार्ड डोग(Classic Downward Dog)

यह स्ट्रेच पूरे शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए कारगर है। इसे अधो मुखा श्वासन भी कहा जाता है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों के बीच थोड़ा स्पेस रखें। अब अपने हाथों को जमीन पर टिकाएं और शरीर को नीचे की तरफ झुकाएं। इस दौरान आपके हिप्स दीवार की तरफ होने चाहिए। हाथों को जमीन की तरफ दबाएं और घुटनों को थोड़ा मोड़ लें। इस दौरान गहरी सांस लेते रहें। दो मिनट के लिए इसका अभ्यास करें।

राउंडेड बैक(Rounded Back)

लोअर बैक का लचीलापन बढ़ाने के लिए आप राउंडेड बैक स्ट्रेच कर सकते हैं। जमीन पर बैठ जाएं और घुटनों को मोड़ लें। घुटनों के नीचे से अपने दोनों हाथों को आपस में जोड़ल लें। अब अपने पेट और सिर को आगे की तरफ झुकाएं और घुटनों से सिर को मिलाने की कोशिश करें। इस दौरान गहरी सांस लेते रहें। दो मिनट के लिए इसका अभ्यास करें।

मिनी कोबरा(Mini Cobra)

Early-morning Stretches to Build Flexibility
मिनी कोबरा एब्डोमिनल हिस्से को स्ट्रेच करता है।

एब्डोमिनल हिस्से को स्ट्रेच करने के लिए मिनी कोबरा स्ट्रेच करें। इसे करने के लिए जमीन पर चटाई बिछाएं और इस पर पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को सीने के पास रखें और इन पर शरीर के ऊपरी हिस्से का भार लेकर शरीर को उठाएं। इस दौरान हिप्स और पैरों को स्थिर रखें। अपने हाथों को जितना हो सकें, सीधा करें। गहरी सांस लेते रहें और इस स्थिति में 30 सेकेंड तक रहें और तीन बार इसे दोहराएं।

टिप ओवर(Tip over)

Maximize Your Flexibility With these Stretches
टिप ओवर अपर बॉडी को लचीला बनाने में मदद करता है।

आपके कंधों, सीने, और कमर की लचीलापन बढ़ाने के लिए यह स्ट्रेच फायदेमंद है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच थोड़ा स्पेस रखें। अपने हाथों को कमर के पास रखें और आपस में मिला लें। अब अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को आगे की ओर और जांघों तक झुकाएं। इस दौरान हाथों को ऊपर की तरफ खींचे। इस स्थिति में 30 सेकेंड तक रहें और तीन बार इसे दोहराएं।

[जरुर पढ़ें: स्ट्रेचिंग वजन कम करने में कैसे मदद करता है]

ये कुछ कारगर स्ट्रेच हैं जो आपके शरीर का लचीलापन बढ़ाने में मदद करते हैं। आप इनका रोजाना अभ्यास करें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "