Exercises for obese people: मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिये लाभकारी एक्सरसाइज

Read in English
What are the best exercises for obese people

मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति को वजन कम करने के लिए व्यायाम शुरू करना चाहिए।

Exercises for obese people: मोटापा सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है। यह केवल अतिरिक्त वजन से संबंधित नहीं है बल्कि इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे दिल की बीमारियां, उच्च रक्तचाप, मेमोरी लॉस, जोड़ों में दर्द, कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आदि का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप मोटापे की ओर बढ़ रहे हैं तो आपको वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिये यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको सही शेप में वापस आने के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज करनी चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं, आप घर पर ही एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ आसान एक्सरसाइज दिए गए हैं जो मोटापे से ग्रस्त लोगों को करने चाहिए। [ये भी पढ़े: मोटापा गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है]

Exercises for obese people: मोटापे से ग्रस्त लोगों को कौन से एक्सरसाइज करने चाहिए

  • साइक्लिंग
  • रनिंग
  • जॉगिंग
  • एरोबिक्स
  • स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

साइक्लिंग

exercises for obese people, which are the best exercises for obese people. best exercises for obese people to stay fit
मोटापे से ग्रस्त लोगों को शेप में वापस आने के लिए साइकिल चलाना चाहिए।

जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं उन्हें साइकिल चलाना शुरू करना चाहिए। आप एक साइक्लिगं मशीन या साइकिल खरीद सकते हैं। इससे आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। यह फैट बर्न करके आपके पैरों और जांघों को टोन करने में भी मदद करेगा।

रनिंग
वजन कम करने के लिए, एक रनिंग भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके लिये आपको अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं है लेकिन यह वजन कम करने में मदद करता है। शपे में वापस आने के लिए प्रतिदिन लगभग एक घंटे तक रनिंग करें।

जॉगिंग

best exercises for obese people to stay fit
Exercises for obese people: फिट रहने के लिए हर दिन जॉगिंग करनी चाहिए।

न सिर्फ मोटापे से ग्रस्त लोग, बल्कि सामान्य लोगों को भी जॉगिंग करनी चाहिए। यह तेजी से वजन कम करने और फिट रहने में मदद करता है। जॉगिंग आसानी से कैलोरी बर्न करता है। सुबह में जॉगिंग करना बेहतर विकल्प है।

एरोबिक्स
मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए हैवी वर्कआउट करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए उन्हें एरोबिक्स और डांस करने से शुरूआत करना चाहिए। यह उन्हें फिजिकल मूवमेंट में लाएगा। धीरे-धीरे, आप जुम्बा और अन्य वेट ट्रेनिंग अभ्यास में शामिल हो सकते हैं।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आवश्यक है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर शरीर को ताकत पाने में मदद करती है। यह आपको शरीर के उचित फंक्शन में भी मदद करता है।

[जरुर पढ़े: पुरुषों में मोटापा बन सकता है कई सेक्स समस्याओं का कारण]

ये कुछ आम और लाभकारी अभ्यास हैं जो मोटापे से ग्रस्त लोग कर सकते हैं और वजन घटा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "