Working out Twice: दिन में दो बार वर्कआउट करने के फायदे

Read in English
Pros of Working Out Twice a Day

दिन में दो बार वर्कआउट करने से आप उर्जावान रहते हैं और आपका मूड भी बेहतर रहता है।

Working out Twice: हर रोज कुछ शारीरिक गतिविधि करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है, आप उर्जावान रहते हैं और आपका मूड भी बेहतर रहता है। जब आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो नियमित वर्कआउट करना और भी जरुरी हो जाता है। लेकिन हर रोज एक जैसी क्षमता के साथ और बराबर समय के लिए वर्कआउट करने से आपको फिटनेस गोल्स को पाने में मुश्किल हो सकती है। यहां बात आती है दिन में दो बार वर्कआउट करने की। हालांकि दिन में दो बार वर्कआउट विशेष रुप से उन लोगों के लिए जो एथलीट हैं या किसी स्पोर्ट कंपीटिशन की तैयारी कर रहे हैं लेकिन बाकी लोगों के लिए भी इसके कई फायदे हैं। जरुरी है कि दिन में दो बार वर्कआउट करते वक्त आप सही शेड्यूल का पालन करें और पर्याप्त मात्रा में पोषण लें। आइए जानते हैं कि दिन में दो बार वर्कआउट करने से क्या फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट रूटीन में ब्रेक लेना क्यों जरुरी है]

Working out Twice a Day: दिन में दो बार वर्कआउट करने से क्या लाभ होते हैं

  • उर्जा का स्तर बढ़ता है
  • वजन कम करने में आसानी
  • वर्कआउट करना या जिम जाना पसंद करना
  • चीट डे कर सकते हैं
  • बेहतर ब्रेन फंक्शन

उर्जा का स्तर बढ़ता है
जब आप सुबह वर्कआउट करते हैं तो आप दिनभर के लिए उर्जावान रहते हैं साथ ही शाम को काम के बाद वर्कआउट सेशन आपको फिर से उर्जावान बनाने में मदद करता है। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और आपको उर्जा के लिए कॉफी और चाय कम पीना पड़ता है।

वजन कम करने में आसानी

Why Working Out Twice a Day Is Better
दिन में दो बार वर्कआउट जल्दी वजन कम करने में मदद करता है।

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो जल्दी परिणाम पाने के लिए दिन में दो बार वर्कआउट करना आपके लिए बेहतर विकल्प है। सही मात्रा में आहार लेने और दो वर्कआउट सेशन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

वर्कआउट करना या जिम जाना पसंद करना
अगर आपको वर्कआउट करना या जिम जाना पसंद नहीं है तो दिन में दो बार वर्कआउट करने का आइडिया आपके लिए है। इससे आप जिम जाना पसंद करने लगते हैँ और यह आपकी स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा बन जाता है। साथ ही आप अच्छा महसूस करते हैं।

चीट डे कर सकते हैं
दिन में दो बार वर्कआउट करने से आप अपनी पसंदीदा आईसक्रीम, कपकेक खा सकते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर समय जंक फूड खाएं। लेकिन दिन में दो बार वर्कआउट करने से आप सप्ताह में चीट डे मना सकते हैं। इससे आपको वजन बढ़ने का डर नहीं होगा।

मसल्स के विकास में मदद

BENEFITS OF WORKING OUT TWICE A DAY
दिन में दो बार वर्कआउट करने से आपकी मेटाबॉलिक क्षमता बढ़ती है।

दिन में दो बार वर्कआउट करने से मसल्स के विकास में मदद मिलती है। इससे आपकी मेटाबॉलिक क्षमता बढ़ती है और आपको बेहतर आउटपुट मिलता है। यह आपकी परफॉर्मेंस को बढ़ाता है।

[जरुर पढ़ें: मसल्स बनाते वक्त इन नियमों का पालन करना है जरुरी]

दिन में दो बार जिम जाने और वर्कआउट करने से आपको ये कुछ फायदे मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "