Fitness tips: काम के दौरान खुद को कैसे फिट रखें 

Read in English
How to Exercise and Stay Fit at Work

Fitness Tips: फिट रहने के लिए काम के दौरान शारीरिक गतिविधि करते रहें

Fitness tips: यह ज्ञात तथ्य है कि एक्सरसाइज फिट और स्वस्थ रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास शक्ति, धीरज और मांसपेशियों में सुधार करता है। जो लोग ऑफिस जाते हैं, विशेष रूप से जो लोग डेस्क जॉब करते हैं उनके पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता है और इस वजह से उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। कई लोगों को इस बात की जानकारी होती है लेकिन फिर भी वो फिट रहने के लिए कुछ नहीं करते हैं। हालांकि काम के दौरान एक्सरसाइज करने के लिए समय निकालना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि ऑफिस जानें वाले लोगों के पास अधिक समय नहीं होता है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए एक्सरसाइज करने के लिए समय निकाल अनिवार्य होता है। कुछ आसान टिप्स की मदद से आप काम के दौरान फिट रह सकते हैं। [ये भी पढ़ें: फिटनेस से जुड़े मिथक जिन पर लोग विश्वास करते हैं]

Fitness tips: टिप्स जिनकी मदद से काम के दौरान आप फिट रह सकते हैं:

  • शारीरिक गतिविधि बनाएं रखें
  • सीढ़ियों का इस्तेमाल करें
  • जितना हो सकें खड़ें होने की कोशिश करें
  • ब्रेक लें
  • अत्यधिक पानी पिएं

शारीरिक गतिविधि बनाएं रखें:
यह जरूरी नहीं है कि आप फिट रहने के लिए अपने ऑफिस तक चलकर जाएं। साइकिल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अगर आप पब्लिक ट्रास्पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो वहां तक पैदल जानें की कोशिश करें।  [ये भी पढ़ें: Physical Health:शारीरिक रुप से स्वस्थ ना होने से कौन सी समस्याएं होती है]

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें:

Tips for Staying Fit at work
Fitness tips: लिफ्ट के जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे आपका कैलोरी और फैट बर्न होता है। इसके अलावा, यह आपका स्टैमिना और ताकत भी बढ़ाता है और पैरों की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। फिट रहना चाहते हैं तो लिफ्ट का इस्तेमाल कम करें।  [ये भी पढ़ें: सीढ़ियों पर की जाने वाले एक्सरसाइज जो 5 इंच तक बेली फैट घटाती है]

जितना हो सकें खड़ें होने की कोशिश करें: 
हर कुछ समय पर अपने डेस्क पर खड़ें होने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने सहकर्मी से खड़ें होकर बात करें या फिर फोन पर बात करते हुए टहलें।

ब्रेक लें:
काम के बीच में अपने सहकर्मी से बात करने के बजाय थोड़ी देर टहल लें। इसके अलावा आप अपने डेस्क के पास डंबल और हैंड वेट रखें ताकि समय मिलने पर आप इसका अभ्यास कर सकें।

अत्यधिक पानी पिएं:
पानी आपके शरीर को हाईड्रेटेड रखता है और शरीर के विषाक्त पदार्थो को भी नष्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर के कैलोरी और फैट को भी बर्न करता है।

[जरूर पढ़ें: फिट रहने के लिए कौन से बदलाव करना जरुरी है]

रोजाना सुबह में एक्सरसाइज करना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है। ऐसे में आप खुद को फिट रखने के लिए अपने काम के दौरान ही कुछ चीजों को करते रहना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "