Healthy feet: मजबूत और स्वस्थ पैर कैसे बनाएं

Read in English
Build Strong Healthy Feet

Healthy feet: स्वस्थ और मजबूत पैर के लिए टिप्स

Healthy feet: पैर को स्वस्थ और मजबूत रखना बहुत महत्वपूर्ण है। स्वस्थ और मजबूत पैर आपको सक्रिय रखते हैं और आपको अच्छा महसूस कराते हैं। इस संबंध में, आपको पैरों की देखभाल करने की ज़रूरत है। यदि आप अपने पैरों की ओर एक उदासीन रवैया अपनाते हैं तो दर्द और अन्य पैर से संबंधित समस्या उभरती है। इसके अलावा, पैर भी हर कदम पर आपके शरीर का भार सहन करते हैं। इस संबंध में, पैरों का अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि आपको दर्द और थकान महसूस होती है तो कुछ एक्सरसाइज और युक्तियां हैं जो आपको मजबूत और स्वस्थ पैर बनाने में मदद करती हैं। [ये भी पढ़ें: Feet Health: पैरों को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स]

Healthy feet: मजबूत और स्वस्थ पैरों के लिए टिप्स

  • टो फैन
  • टेनिस बॉल मसाज
  • बिग टो स्ट्रेच
  • टो स्पेल
  • मार्बल पिकअप

टो फैन:
इसका अभ्यास करने के लिए, सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच दूरी बना लें। अब अपने अंगूठें को उठाएं और पीठ को झुकाएं। ध्यान रहे कि जितना हो सके अपने अंगूठे को उठाएं। बेहतर परिणाम के लिए दिन में चार बार इसका अभ्यास करें।

टेनिस बॉल मसाज:

Build Strong Healthy Feet
Healthy feet: स्वस्थ और हेल्दी पैरों के लिए टेनिस बॉल मसाज करें

टेनिस बॉल मसाज मजबूत और स्वस्थ पैर बनाने का प्रभावी तरीका है। सबसे पहले, समर्थन लेने के लिए दीवार के बगल में खड़े हो जाएं। अब पैर के नीचे एक टेनिस बॉल रखें और पर्याप्त वजन रखें। पर्याप्त वजन डालकर, आपको बेहतर मसाज मिल जाएगी। बेहतर परिणाम के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने पूरे पैर मालिश कि आप मालिश कर रहे हैं।

बिग टो स्ट्रेच:
यह एक्सरसाइज पैरों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए भी फायदेमंद है। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए जमीन पर पैर रखकर कुर्सी पर बैठ जाएं। अब दाहिने जांघ पर बाया पैर रखें। इसके बाद धीरे-धीरे अंगुलियों का उपयोग करके अपने बड़े पैर की अंगुलियों को फैलाएं। बेहतर परिणामों के लिए इसे दस बार दोहराएं।

टो स्पेल:
यह एक्सरसाइज पैर की अंगुली की मांसपेशियों पर नियंत्रण में सुधार करता है। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए जमीन पर पैर रखने के दौरान कुर्सी पर बैठ जाएं। इसके बाद तनाव के बिना पैर की अंगुली फैलाएं और पांच सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहें।

मार्बल पिकअप:
मार्बल पिकअप फायदेमंद एक्सरसाइज हैं जो मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। इसका अभ्यास करने के लिए, मंजिल पर पैर रखते हुए कुर्सी पर बैठ जाएं। पैरों के करीब कम से कम 20 पत्थर रखें। अब पैर की अंगुलियों के साथ पत्थर उठाएं और उन्हें एक खाली कटोरे में डाल दें। इसे दूसरे पैर से भी दोहराएं।  [ये भी पढ़ें: Feet Health: कौन सी आदतें आपको पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं]

पैर को स्वस्थ और मजबूत रखना अनिवार्य है। स्वस्थ और मजबूत पैर आपको सक्रिय महसूस कराते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "