वीडियो: क्या आपने सनी लियोन की कोर ट्रेनिंग देखी

video of sunny leone core exercise training

photo credit: Times Music & Youtube

सनी लियोन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक हैं। उनकी खूबसूरती के कारण ही वह देश की सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली हस्ती बन चुकी हैं। सनी ने यूट्यूब पर कुछ एक्सरसाइज वीडियो अपलोड की हैं। जिसमें उन्होंने अपने एक्सरसाइज रूटीन के बारे में बताया है। [ये भी पढ़ें: सनी लियोनी जैसी लॉवर बॉडी पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज]

1.स्टैण्डर्ड एब्स क्रंच: सनी बताती हैं कि इस एक्सरसाइज को करने जमीन पर सीधा लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें। अब अपनी घुटनों को थोड़ा मोड़कर अपना सिर घुटने के पास लाने की कोशिश करें।

2.एब्स लेग रेज: इस एक्सरसाइज के लिए जमीन पर सीधा लेटकर अपने दोनों हाथ भी सीधा रख लें। अब अपना बायां पैर जितना ऊपर हो सके उतना ऊपर उठाएं और फिर वापस नीचे लाते हुए अपना दायां पैर ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को जल्दी जल्दी करें और इसे करते हुए अपने घुटने थोड़ा मोड़ सकते हैं और सांसों को अन्दर बाहर करते रहें। [ये भी पढ़ें: वीडियो: फिट रहने के लिए क्या खाती हैं सनी लियोन]

3.एब्स वेरिएशन: सनी इस एक्सरसाइज में अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाकर अपने पैरों को बायीं तरफ झुका लेती हैं। अब अपने कंधों को घुटने की तरफ उठाती हैं। अब इसी प्रक्रिया को दायीं तरफ पैर झुकाकर भी दोहराती हैं।

4.एब्स-हील टच: इस एक्सरसाइज को करने के लिए सनी कहती हैं कि जमीन पर कमर के बल लेट जाएं और पैरों को मोड़ लें। अब अपने हाथों से उसी तरफ की एड़ी छूने की कोशिश करें।

5.एब्स साइकिल: इस एक्सरसाइज को करने के लिए सनी बताती हैं कि जमीन पर लेट जाएं और अपने हाथों को सिर के पीछे रखें। अब अपने बाएं घुटने को छाती की तरफ लाएं और बाएं घुटने की तरफ दायीं कोहनी लाएं। वापस पैर सीधा करते हुए इसी प्रक्रिया को दाएं घुटने और बायीं कोहनी से भी करें।

6.एब्स सुपरमैन: इसे करने के लिए सनी पेट के बल लेटकर अपने हाथों को आगे की तरफ हवा में उठा लेती हैं और पैरों को पीछे की तरफ हवा में उठा लेती हैं।

7.एब्स फ्लटर किक: पहले कमर के बल लेटकर अपने दोनों हाथों को कूल्हे के पीछे रखें और एक एक करके पैर ऊपर नीचे करें।

8.एब्स जैक-नाइफ: इसके लिए जमीन पर सीधा लेटकर घुटनों को मोड़ लें और अपने दोनों हाथों को मिलाकर पहले बायीं तरफ और फिर दायीं तरफ कमर तक ले जाएं।

9.एब्स टिल्ट रेज: इसे करने के लिए जमीन पर सीधा लेटकर अपने दोनों पैरों को जोड़कर एक साथ 90 डिग्री के एंगल पर रखें और कमर को ऊपर की ओर उठाएं।

10.प्लैंक: इस एक्सरसाइज में अपने शरीर का वेट सिर्फ फोरआर्म्स और पैरों की उंगलियों पर होना चाहिए और कमर बिलकुल सीधी होनी चाहिए। अब इसी पोजीशन में अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं और जितना हो सके उतनी देर वैसे ही रुकें।

11.प्लैंक विद लेग रेज: सनी बताती हैं कि इस पोजीशन को करने के लिए प्लैंक पोजीशन में आएं और अब अपना एक पैर ऊपर की तरफ उठाएं और थोड़ी देर उसी पोजीशन में रुकें। इसी को दूसरे पैर से भी करें।

12.ब्रिज अप्स: जमीन पर लेटकर अपने घुटनों को मोड़ लें और अब अपनी कमर और हिप्स को इस तरह उठाएं कि शरीर से सीधी लाइन बने।

13.ब्रिज अप्स विद लेग रेज: सनी इस एक्सरसाइज को ब्रिज अप्स जैसा ही बताती हुई कहती हैं कि इसमें सिर्फ इतना अंतर है कि आपका एक पैर मुड़ा हुआ होगा और एक पैर सीधा ऊपर की और उठा हुआ। यह एक्सरसाइज भी आपकी कमर और हिप्स की मसल्स को मजबूत बनाती हैं। [ये भी पढ़ें: सनी लियोन का अपर बॉडी एक्सरसाइज रूटीन, देखें वीडियो]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "