वीडियो: जॉन अब्राहम से जानें बॉडी बिल्डिंग टिप्स

Read in English
john abraham giving tips to make your body like him

photo credit: vidyow.com

जॉन अब्राहम बॉलीवुड के लोकप्रिय एक्टर्स में गिने जाते हैं। इस लोकप्रियता के पीछे उनकी एक्टिंग के साथ-साथ उनकी मस्कुलर बॉडी भी बराबर की हिस्सेदार है। कितने लड़के जॉन को अपना रोल मॉडल मानकर उनके जैसी बॉडी बनाने की चाहत रखते हैं। इसी चाहत को देखते हुए, हम आपके लिए जॉन अब्राहम की वीडियो लेकर आए हैं। जिसमें जॉन अब्राहम अपने वर्कआउट रूटीन के बारे में बता रहे हैं, इन टिप्स की मदद से आप भी अपनी बॉडी को उनके जैसा बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: वीडियो: क्या आपने सनी लियोन की कोर ट्रेनिंग देखी]

1. सबसे पहले जॉन अपने जिम में रखी हुई एक्सरसाइज मशीनों के बारे में बताते हैं। ट्रेडमिल, पाइलेट्स, स्टेयर मास्टर, डंबल और केटलबेल के स्टॉक को दिखाते हैं। जिसमें जॉन लेग प्रेस, हैमस्ट्रिंग और लैट पुल डाउन मशीनों को सबसे ज्यादा जरुरी बताते हैं।

2. जॉन आगे बताते हैं कि बॉडी बिल्डिंग रोजाना सीखने की कला है। आप जैसे मंदिर, मस्जिद और चर्च जाते हैं, ठीक वैसे ही जिम को भी अपना धार्मिक स्थल मानिये और यहां आकर उतनी ही लगन और मेहनत से साधना कीजिये। [ये भी पढ़ें: जानें सनी लियोन खुद को फिट रखने के लिए कौन से वर्कआउट करती हैं]

3. जॉन अब कहते हैं कि आप सबको ये जरुर जानना चाहिए कि आपकी बॉडी की क्षमता क्या है। उसी के हिसाब से आपको जिम में एक्सरसाइज करनी चाहिए और अपने एक्सरसाइज वेट को उठाना चाहिए।

4. जॉन इस बात पर जोर देते हैं कि आपके शरीर का हर हिस्सा महत्वपूर्ण है। इसलिए हमें हर हिस्से पर बराबर ध्यान देना चाहिए। किसी एक हिस्से पर कम ध्यान देने से आपका शरीर पूरी तरह से मजबूत नहीं बन पाता।

5. जॉन आजकल के युवा वर्ग को नशे से दूर रहने के लिए कहते हैं। क्योंकि स्मोकिंग, ड्रिंकिंग या किसी भी तरह के नशे से आपकी मसल्स ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमें स्वस्थ आदतों को ही अपनाना चाहिए।

6. जॉन अपने वजन के बारे में जानकारी देते हुए बताते हैं कि अगर आपका वजन औसत वजन से ज्यादा है, तो भी घबराने की जरुरत नहीं है। अगर आप अपने वजन को एक्सरसाइज के दौरान संभालने में सक्षम है, तो आपका वजन आपके शरीर की अंदरूनी मजबूती के हिसाब से है।

7. जॉन डाइट को फिटनेस का मूलमंत्र मानते हैं। वो कहते हैं कि आप जितनी अच्छी तरह से अपनी डाइट को अपनाएंगे, उतना अच्छा आपको परिणाम मिल पाएगा और कभी भी अपनी एक्सरसाइज को स्किप नहीं करे। [ये भी पढ़ें: सनी लियोन का अपर बॉडी एक्सरसाइज रूटीन, देखें वीडियो]

Tags: Celebrity Fitness in Hindi
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "