जिम की शुरुआत करने के दौरान खुद को ध्यानकेन्द्रित रखने के लिए टिप्स

Read in English
tips to stay focused while starting gym

जिम की शुरुआत करना लोगों के लिए काफी चिंता वाला विषय हो सकता है। जिम शुरू करने से पहले लोगों के मन में झिझक महसूस होने लगती है और साथ ही यह सवाल भी आने लगता है कि क्या उन्हें बेहतर परिणाम मिल पाएगा। जिम या वर्कआउट की शुरुआत करने के लिए आपको इसकी आदत पड़ना बहुत जरुरी है। खुद को एक्सरसाइज की आदत डालने के लिए आप कुछ असरदार टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके वर्कआउट रूटीन को नियमित रखती हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करते हैं। तो आइे आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं]

कुछ जानकारियां हासिल करें: बॉडीबिल्डिंग और जिम से जुड़े कई मिथक लोगों के बीच प्रचलित हैं, जिनपर विश्वास करने से आपकी मेहनत बेकार हो सकती है या आपके चोटिल होने की संभावना भी बढ़ सकती है। इसलिए जिम शुरू करने से पहले एक्सरसाइज और डाइट से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर लें।

धीमी शुरुआत करें:
tips to stay focused while starting gym अधिकतर लोग जिम में एक्सरसाइज की शुरुआत काफी तेजी और भारी-भरकम वजन के साथ करते हैं। जो कि शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। एक्सरसाइज और वर्कआउट के लिए शरीर को ढालने के लिए आपको धीमी या हल्की एक्सरसाइज से शुरुआत करनी चाहिए, जिससे शरीर को आदत पड़ने लगती है। [ये भी पढ़ें: सर्किट ट्रेनिंग करने के फायदे]

खुद पर ध्यान दें: दूसरे लोगों की बॉडी और एक्सरसाइज को देखकर चिंतित होने की जरुरत नहीं है। बस आप अपने वर्कआउट और डाइट पर ध्यान दें, आपको भी बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

प्रतिबद्ध रहें: जिम करने के दौरान अच्छे और बुरे दिन आते हैं, लेकिन आपको बुरे दिनों को भूलकर रोजाना अपने वर्कआउट पर मेहनत और ध्यानकेन्द्रित रहना चाहिए। जिससे आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होगा।

कुछ एक्सरसाइज का इस्तेमाल कर सकते हैं: इन टिप्स के साथ आप जिम की शुरुआत करने से पहले घर भी कुछ एक्सरसाइज करके इसकी आदत डाल सकते हैं।

लो इम्पैक्ट कार्डियो और एब्स वर्कआउट:
tips to stay focused while starting gym शुरुआत करने के लिए लो इम्पैक्ट कार्डियो और एब्स वर्कआउट बेहतर विकल्प होता है। यह मिश्रण शरीर को कठिन वर्कआउट के लिए तैयार करता है।

अपर बॉडी के लिए बॉडीवेट वर्कआउट: अपर बॉडी के लिए बॉडीवेट एक्सरसाइज करके मसल्स को तैयार किया जा सकता है और इंटेंस वर्कआउट के दौरान बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकते हैं।

हिप्स और थाई वर्कआउट: घर पर स्क्वाट और काफ रेज जैसी एक्सरसाइज शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाती है। जिससे आपको जिम में ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ती है। [ये भी पढ़ें: बॉडीवेट एक्सरसाइज की मदद से अपनी कमर को मजबूत बनाएं]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "