Protein powder: फिट रहने के लिए प्रोटीन पाउडर कैसे चुनें

Read in English
Ways To Pick A Good Protein Powder

Protein powder: प्रोटीन पाउडर को कैसे चुनें

शरीर में प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह शरीर का एक महत्वपूर्ण घटक होता है। इसके अलावा, बाल और नाखून ज्यादातर प्रोटीन पाउडर से बने होते हैं। शरीर ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है। एंजाइम, हार्मोन और अन्य शरीर के केमिकल्स को बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इस संबंध में, प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लोग प्रोटीन पाउडर का उपभोग करते हैं। प्रोटीन पाउडर का सेवन फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं। यह मांसपेशियों के आकार को हासिल करने और ताकत के साथ-साथ धैर्य बढ़ाने में भी मदद करता है। दुर्भाग्य से, लोगों को पता नहीं है कि सही प्रोटीन पाउडर कैसे चुनें। आपको सही प्रोटीन पाउडर चुनना चाहिए ताकि आप आसानी से फिटनेस लक्ष्य प्राप्त कर सकें। [ये भी पढ़ें: Treadmill Workout Tips: ट्रेडिमल पर सुरक्षित तरीके से वर्कआउट करने के लिए टिप्स]

Protein powder: फिट रहने के लिए कैसे चुनें सही प्रोटीन पाउडर

  • प्रोटीन पाउडर चुनने के लिए आपको महत्वपूर्ण चीजें देखना चाहिए
  • दो मुख्य प्रकार के प्रोटीन के बीच मतभेद – वे और केसिन
  • प्रोटीन पाउडर के अतिरिक्त लाभ देखने लायक हैं

प्रोटीन पाउडर चुनने के लिए आपको महत्वपूर्ण चीजें देखना चाहिए:
प्रोटीन पाउडर का सेवन करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजों की जांच करनी चाहिए जैसे- एक सर्विंग पर कितना प्रोटीन मिलेगा, अमिनो एसिड की मात्रा, स्वाद और उसमें कितने एडिटिव्स मिले हुए हैं। इनमें से, प्रत्येक सेवा और एमिनो एसिड प्रोफाइल से प्राप्त प्रोटीन की वास्तविक मात्रा महत्वपूर्ण होती है। इसके अलावा, हमेशा प्रोटीन पाउडर चुनें जो कम वसा वाले, कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन पाउडर वाले हों। ये कारक महत्वपूर्ण हैं।

दो मुख्य प्रकार के प्रोटीन के बीच मतभेद – वे और कैसिन:

Finding the Best Protein Powder
Protein powder: वे और कैसिन कौन सा बेहतर है

वे और कैसिन प्रोटीन को तेज़ और धीमी प्रोटीन पाउडर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। कैसीन प्रोटीन पाउडर को चयापचय के लिए कई घंटे लगते हैं क्योंकि मांसपेशियां ठीक और धीमी हो जाती हैं। इसके अलावा, कैसिन प्रोटीन पाउडर कुछ समय के लिए पेट में रहता है। दूसरी तरफ, वे प्रोटीन आसानी से पच जाता है, वसूली और विकास प्रक्रिया को बढ़ाता है।

प्रोटीन पाउडर के अतिरिक्त लाभ देखने लायक हैं:
यदि आप प्रोटीन पाउडर के साथ एक संतुलित आहार खा रहे हैं तो आपको किसी भी अतिरिक्त विटामिन की आवश्यकता नहीं होती है।  [ये भी पढ़ें: Summer workout: गर्मियों में वर्कआउट करने के लिए आसान टिप्स]

प्रोटीन पाउडर का सेवन फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आप एक आदर्श प्रोटीन पाउडर चुनते हैं तो आप सभी लाभ उठा सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "