फर्स्ट इंडोर साइकलिंग क्लास से पहले आपको कौन सी चीजों का जानना आवश्यक है

Read in English
Things you need to know before your first indoor cycling class

इंडोर साइकलिंग जिसे ‘स्पाइनिंग एक्सरसाइज’ के रूप में भी जाना जाता है। समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बहुत यह बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए अधिकांश लोग स्पाइनिंग एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं। लेकिन हकीकत में, यह अभ्यास प्रभावी रूप से सहनशक्ति, धीरज के साथ-साथ शरीर की ताकत को मजबूत करने के लिए भी काम करता है। यह अभ्यास शरीर के बहुत सी कैलोरी को बर्न करता है और तनाव से भी राहत प्रदान करता है। इसके अलावा, यह अभ्यास पैर की मांसपेशियों में सुधार करने के लिए भी काम करता है। इसके अलावा इसका अभ्यास करने के लिए आपको अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही इसे करने से आपको किसी प्रकार की चोट लगती है। लेकिन बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको सही तरीके से इसका अभ्यास करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं फर्स्ट इंडोर साइकलिंग क्लास से पहले आपको कौन सी चीजों का जानना आवश्यक है। [ये भी पढ़ें: जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे रोकें]

एक्सरसाइज के पहले कुछ खाएं:
खाली पेट कभी एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। यदि आप अभ्यास से एक घंटे पहले कुछ खाते हैं तो इसका फायदा होगा। कुछ स्नैक्स का उपभोग करें जिसमें कार्बोहाइड्रेट और कुछ प्रोटीन शामिल हों, जैसे नट बटर और होल ग्रेन ब्रेड।

तैयार हो जाओ:
नमी-विकृत कपड़े पहनने से बचें। इसकी वजह से शरीर में अधिक पसीना होता है। इसलिए नमी-विकृत कपड़े पहनने से बचें ताकि आपका शरीर ठंडा और सूखा रहें। इसके अलावा, साइकिलिंग करते वक्त जूते पहनना महत्वपूर्ण होता है। [ये भी पढ़ें: वेट लिफ्टिंग को और अधिक प्रभावी कैसे बनाएं]

तौलिया:
एक्सरसाइज करते समय आपको अधिक पसीना होता है। इसलिए हमेशा हैंडलबार्स पर एक तौलिया रखें क्योंकि आपको इसकी आवश्यकता खभी भी पड़ सकती है।

दस मिनट पहले पहुंचें:
साइकिल के सैडल और हैंडलबार्स को सेट करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपको 40-60 मिनट तक साइकिलिंग करने की आवश्यकता होती है, इसलिए जल्दी आएं और सुनिश्चित करें कि आपके पास सैडल और हैंडलबार्स सेट करने के लिए पर्याप्त समय हो।

पैडल को फूल सर्किल पर चलाएं:
अपने पैडल स्ट्रोक पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप स्पाइनिंग क्लास से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो पैडल को पूरा घुमाएं।

अधिक पानी रखें:
निश्चित रूप से, एक्सरसाइज करने के दौरान आपको बहुत पसीना होता है, जो एक प्रकार से ठीक है। हमेशा अपने साथ पानी लेना याद रखें। छोटे ब्रेक के बीच थोड़ा-थोड़ा पानी जरूर पिएं ताकि आप हाइड्रेटेड रहें।

प्रतिरोध स्तर वास्तव में महत्वपूर्ण होता है:
स्पाइनिंग क्लास के दौरान प्रतिरोध वास्तव में महत्वपूर्ण होता है। प्रतिरोध नियंत्रित करेगा कि मांसपेशियों को कितनी मेहनत करने की आवश्यकता है। [ये भी पढ़ें: फिटनेस से जुड़े मिथक जिन पर लोग विश्वास करते हैं]

 

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "