Picking a gym: जिम चुनने से पहले कौन सी चीजों का ध्यान रखें

Read in English
Thing you should know about gym

Picking a gym: जिम का चुनाव करने से पहले कुछ बातों का जरुर ध्यान रखें।

जब आप अपनी फिटनेस पर ध्यान देने लगते हैं तो आप फिट रहने के लिए इस पर काम करना शुरु कर देते हैं। फिट रहने के लिए ज्यादातर लोग जिम ज्वाइन करने की सलाह देते हैं। आजकर सभी लोगों को जिम ज्वाइन करके फिट होने की बहुत जल्दी होती है। लेकिन जिम ज्वाइन करने से पहले आपके कुछ चीजों का ध्यान रखना जरुरी होता है। ज्यादातर लोग जिम को लेकर गलत निर्णय ले लेते हैं जिसकी वजह से अपने फिटनेस के लक्ष्य को नहीं पा पाते हैं। जिम से मतलब सिर्फ जगह और मशीनों से नहीं होता है यह इससे भी ज्यादा होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि जिम ज्वाइन करने से पहले आपको कौन सी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Yoga and Gym: जिम के मुकाबले योग क्यों बेहतर है]

Picking a gym: जिम का चुनाव करने से पहले किन चीजों पर ध्यान दें

आपके जिम ज्वाइन करने की वजह
घर से जिम तक की दूरी
एक मशीन पर कितने लोग एक्सरसाइज करते हैं
वार्मअप एरिया
ट्रेल पीरियड्स

आपके जिम ज्वाइन करने की वजह:

reasons for joining gym
Picking a gym: जिम का चुनाव करने से पहले अपने लक्ष्य को याद रखें।

कुछ लोग वजन कम करने के लिए तो कुछ मसल्स गेन करने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं। दोनों ही चीजें एक-दूसरे से अलग हैं और दोनों के लिए अलग मशीनों की जरुरत होती है। इसलिए जिम का चुनाव करने से पहले देख लें कि आपकी जरुरत के अनुसार वहां मशीन है कि नहीं। [ये भी पढ़ें: जिम के पहले दिन कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए]

घर से जिम तक की दूरी: यह ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं लगता है लेकिन अगर जिम आपके घर से ज्यादा दूर है तो आप कई बार ना जाने का इसे बहाना बना लेते हैं। साथ ही ज्यादा समय ट्रेवल करने का मतलब जिम में कम समय व्यतीत करना होता है।

एक मशीन पर कितने लोग एक्सरसाइज करते हैं: जब आप जिम जाने की सोचते हैं तो आपको इस बात को समझना चाहिए कि उस मशीन का आपके अलावा और भी लोग इस्तेमाल करेंगे। इसलिए यह चीज जरुर देख लें कि जिम में लोगों के अनुसार कितनी मशीनें हैं।

वार्मअप एरिया:

thing you should know about gym
जिम का चुनाव करने से पहले वार्मअप एरिया के बारे में पता कर लें।

लोग जिम मे अक्सर वार्मअप एरिया के बारे में पता करना भूल जाते हैं। हैवी एक्सरसाइज करने से पहले आपके शरीर को वार्मअप और स्ट्रेचिंग की जरुरत होती है। इसलिए यह जगह जिम में होना जरुरी होता है। [ये भी पढ़ें: वार्मअप की मदद से करें कमर दर्द दूर]

ट्रायल पीरियड्स: बहुत सी जिम में आप कुछ दिन के लिए ट्रायल भी ले सकते हैं। इससे आपको यह जानने को पता चल जाता है कि वहां का ट्रेनर और मशीनें कैसी हैं।

[जरुर पढ़ें: Physical Strength: बिना जिम जाए शारीरिक मजबूती कैसे बढ़ाएं]

जिम के चुनाव से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखकर इसके बारे में पता किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "