Muscles mass: मसल्स मास कम हो जाने के सामान्य कारण

Read in English
Common causes of muscle mass loss

Muscles mass: मसल्स मास कम होने के क्या कारण हैं

Muscles mass: हर कोई मसल्स मास चाहता है। मसल्स मास को हासिल करने के लिए, लोग बहुत सारे एक्सरसाइज करते हैं और पौष्टिक भोजन का उपभोग भी करते हैं। पर्याप्त मसल्स मास आपको पेशी और फिट देखने में मदद करता है। लेकिन मसल्स मास को हासिल करना काफी मुश्किल होता है। मसल्स मास आपको फैट बर्न करने और वजन कम करने में भी मदद करता है। आप वर्कआउट का अभ्यास करके मसल्स मास प्राप्त कर सकते हैं, मांसपेशियों के विकास को उत्तेजित करने वाले पौष्टिक भोजन का उपभोग कर सकते हैं। हालांकि, मसल्स मास का विकास उम्र और अनुवांशिकता पर निर्भर करता है। दुर्भाग्यवश, कुछ लोग कई कारणों से मसल्स मास खोना शुरू करते हैं। आपको इन कारणों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप मसल्स मास को बनाए रख सकें। [ये भी पढ़ें: Workout tips: फिटनेस रूटीन से परिणाम ना मिलने के कारण]

Muscles mass: मसल्स मास कम हो जाने के क्या कारण हैं

  • सिर्फ एक प्रोटीन-युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना
  • पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना
  • अत्यधिक एल्कोहल का सेवन करना
  • अपर्याप्त नींद
  • अत्यधिक सोना

सिर्फ एक प्रोटीन-युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना:
यह ज्ञात तथ्य है कि मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन यदि आप दिन में केवल एक प्रोटीन युक्त भोजन का उपभोग करते हैं तो यह मसल्स मास के कम होने का कारण बनता है। बेहतर परिणामों के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अक्सर छोटे भोजन का उपभोग करते हैं जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति करता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना:
मांसपेशियों में बहुत पानी होता है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों को कम कर सकता है। मसल्स मास को बनाए रखने और हासिल करने के लिए, रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं।

अत्यधिक एल्कोहल का सेवन करना:

Having too much alcohol loss muscles
Muscles mass: अत्यधिक एल्कोहल का सेवन मसल्स मास को कम करता है

एल्कोहल का अत्यधिक सेवन प्रभावी ढंग से मसल्स मास के आकार को कम कर देता है। एल्कोहल में ड्यूरेटिक गुण होता है, जो आपको निर्जलित कर देता है। इसलिए, निर्जलीकरण मांसपेशियों को कम करने का कारण बनता है।

अपर्याप्त नींद:
नींद के दौरान आपके शरीर की मरम्मत खुद की होती है और मांसपेशियों की वृद्धि शुरू हो जाती है। यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो यह आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर सकती है। बेहतर परिणामों के लिए हमेशा 7 से 8 घंटे की नींद लें।

अत्यधिक सोना:
अत्यधिक नींद भी मांसपेशियों को हानि पहुंचाता है। नींद के दौरान, आपका शरीर किसी भी गतिविधि में मांसपेशियों को संलग्न नहीं करता है। अगर आपको किसी भी प्रकार की चोट लगी होती है तो उसमें आपका मसल्स मास कम हो जाता है। [ये भी पढ़ें: Burn calories: कैलोरी बर्न करने के लिए अपने वर्कआउट में क्या शामिल करें]

यदि आप मांसपेशियों के नुकसान को रोकना चाहते हैं तो आपको मांसपेशियों के नुकसान का कारण बनने के कारणों से अवगत होना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "