Burn calories: कैलोरी बर्न करने के लिए अपने वर्कआउट में क्या शामिल करें

Read in English
How to Burn More Calories During Workouts

Burn calories: फैट बर्न करने का आसान तरीका

Burn calories: लीन मास पाने के लिए और वजन घटाने के लिए लोग कैलोरी बर्न करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। कैलोरी बर्न करना महत्वपूर्ण होता है वरना शरीर में एक्सट्रा फैट जमा हो जाएगा जो स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और शरीर को भी बेडॉल बनाता है। इसके अलावा कैलोरी बर्न और चयापचय दर में वृद्धि करके वजन कम करने की प्रक्रिया को भी बढ़ा सकते हैं। चयापचय दर वह दर है जिस पर शरीर कैलोरी बर्न करता है। अधिकांश लोग सोचते हैं कि कैलोरी बर्न करना वजन कम करने के लिए जरूरी होता है, लेकिन यह सच नहीं है। बर्निंग कैलोरी आपको दुबला रहने और फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है। यदि आप अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो कुछ युक्तियां हैं जिन्हें आपको अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Workout tips: दिन में दो बार वर्कआउट करने से स्मार्ट तरीके]

Burn calories: वर्कआउट के दौरान कैलोरी कैसे बर्न करें

  • दिनचर्या में बदलाव लाएं
  • गति बढ़ाएं
  • अधिक समय दें
  • मांसपेशियां बनाएं
  • प्रभावी वर्कआउट करें

दिनचर्या में बदलाव लाएं:

Ways to Burn Calories and Fight Fat
Burn calories: कैलोरी बर्न करने के लिए दिनचर्या में बदलाव लाएं

यदि आप लगातार एक ही वर्कआउट का अभ्यास करते हैं तो यह अधिक कैलोरी बर्न नहीं करता है। इसके अलावा, चोट लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज, उपकरण, आदेश, तीव्रता और वजन को बदलें।

गति बढ़ाएं:
कार्डियो करते समय थोड़ी गति में एक्सरसाइज करें। यह आपको अधिक कैलोरी बर्न करने और पेट के फैट को लक्षित करने में मदद करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए धीरे-धीरे 5-30 मिनट के लिए शुरू करें।

अधिक समय दें:
वर्कआउट रूटीन में पांच मिनट शामिल करने से कोई लाभ नहीं होगा। लेकिन उसमें पांच मिनट अतिरिक्त जोड़ना और ताकत और कार्डियो का अभ्यास करना आपको 25-50 कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा।

मांसपेशियां बनाएं:
यदि आप मांसपेशियों का निर्माण करते हैं तो आप अधिक कैलोरी बर्न करने में सक्षम होंगे। यदि आप मांसपेशियों का निर्माण करते हैं तो आप नींद में भी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए कार्डियो सत्र में कुछ बॉडीवेट एक्सरसाइज शामिल करें।

प्रभावी वर्कआउट करें:
दो उपकरणों को मिलाकर अधिक कैलोरी बर्न करना फायदेमंद होता है। हमेशा यौगिक आंदोलनों का अभ्यास करें जिसमें शरीर के एक से अधिक भाग काम करते हैं। [ये भी पढ़ें: Treadmill Workout Tips: ट्रेडिमल पर सुरक्षित तरीके से वर्कआउट करने के लिए टिप्स]

अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए आप अपने वर्कआउट में जरूरी चीजें शामिल करनी चाहिए तब ही आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "