Exercise for constipation: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए एक्सरसाइज

Read in English
Does exercise help relieve constipation

Exercise for constipation: एक्सरसाइज की मदद से कब्ज की समस्या दूर करें

यह ज्ञात तथ्य है कि एक्सरसाइज फिट और स्वस्थ रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज शरीर की ताकत और धीरज को बढ़ाता है। एक्सरसाइज का अभ्यास ना केवल शारीरिक शक्ति में सुधार करता है बल्कि स्वास्थ्य समस्या से भी राहत प्रदान करता है। आप एक्सरसाइज का अभ्यास करके कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं। कब्ज एक बहुत ही आम समस्या है। कब्ज के कारण, लोग पूरे दिन असहज महसूस करते हैं और सुस्त महसूस करते हैं। इस संबंध में, कब्ज से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं लेकिन एक्सरसाइज सबसे अच्छा तरीका होता है। ये अभ्यास ना केवल कब्ज की समस्या को कम करते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। [ये भी पढ़ें: Benefits of Exercising: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं]

Exercise for constipation: किन एक्सरसाइज की मदद से कब्ज की समस्या दूर कर सकते हैं

  • टहलें
  • फॉरवर्ड लंज
  • मार्जरासन
  • पवनमुक्तासन

टहलें:

exercise to ease constipation
Exercise for constipation: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए टहलें

टहलने से आपकी कब्ज की समस्या कम होती है। बेहतर परिणाम के लिए, शुरूआत में 5 मिनट तक धीरे-धीरे टहलें और फिर अपनी गति को बढ़ाएं। तेजी के साथ कम से कम 30 मिनट तक टहलें और अंत में स्ट्रेचिंग करें।

फॉरवर्ड लंज:
फॉरवर्ड लंज का अभ्यास आपको कब्ज की समस्या से राहत प्रदान करता है। इसका अभ्यास करने के लिए, सीधे खड़े हो जाएं और अपने कोर मसल्स को शामिल करें। अब दाएं पैर को आगे की तरफ बढ़ाएं और अपने वजन को आगे की तरफ करें। अब अपनी शरीर को नीचे की तरफ तब तक झुकाएं जब तक बाई जांघ जमीन पर ना आ जाएं। अब अपनी अवस्था में वापस आ जाएं और बाएं पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराएं।

मार्जरासन:
मार्जरासन का अभ्यास कब्ज की समस्या दूर करने के लिए लाभकारी होता है। इसका अभ्यास करने के लिए, अपने हाथों और घुटनों पर हाथों से सीधे कंधे और घुटनों के नीचे सीधे कूल्हों के नीचे लाएं। अब धीरे-धीरे अपनी टेलबोन उठाएं ताकि आपकी बैक नीचे की तरफ कर्व हो जाएं। इसके बाद एक आराम से ऊपर की तरफ देखें और सांस लें।

पवनमुक्तासन:
इसका अभ्यास करने के लिए, अपनी पीठ पर लेट जाएं और गहरी सांस लें। अपने घुटनों को मोड़ते हुए छाती तक ले आएं। अब अपने घुटने को मोड़ें रहे और हाथों को हटाकर जमीन पर रख लें। इसके बाद कुल्हों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और 2-3 मिनट तक इस अवस्था में रहें। [ये भी पढ़ें: Standing Benefits: खड़े रहना बेहतर एक्सरसाइज क्यों है]

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग का अभ्यास कर सकते हैं। ये आपको अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "