सनी लियोन का अपर बॉडी एक्सरसाइज रूटीन, देखें वीडियो

Read in English
Super Hot Sunny Leone's Upper Body Conditioning Exercise

Photo Credit: Times Music & Youtube

सनी लियोन किसी परिचय की मोहताज नहीं है। कुछ ही समय में उनके चाहने वालों की संख्या करोड़ों में पहुंच चुकी है। बॉलीवुड में भी उन्होंने अपनी खूबसूरती और शानदार फिगर के चलते आइटम डांसर की छुट्टी कर दी है। शानदार फिगर की मालकिन सनी इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाले एक्ट्रेस भी हैं। लेकिन सनी को यह प्रसिद्धि यूं ही नहीं मिली अपने फिगर को लेकर सनी बेहद सावधान रहती है। रोज सुबह उनका रूटीन एक्सरसाइज के साथ ही शुरू होता है। शरीर का उपरी हिस्सा आपकी पर्सनालिटी की मुख्य हिस्सा होता है। तो आइए जानते हैं सनी अपर बॉडी के लिए किस तरह के और कौन-कौन से एक्सरसाइज करती हैं। [इसे भी पढ़ें- सनी लियोन का डाइट प्लान]


1.आर्म रोटेशन:
सनी लियोन शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए एक्सरसाइज की शुरूआत आर्म रोटेशन के साथ करती हैं। आर्म रोटेशन आपके कंधों को मजबूत बनाता है। इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले पैरों के बीच में गैप रखते हुए दोनों हाथ खोल कर सीधे खड़े हो जाएं। हाथों को जमीन के समानांतर ही रखें। अब अपने हाथों को पहले सुई की घड़ी की दिशा में धीर-धीरे घुमाना शुरू करें। लगभग 30 सेकेंड तक इसे ऐसे ही घुमाते रहे। थोड़ी देर बाद इसे विपरीत दिशा में घुमाएं। अगर आपके हाथों में दर्द होने लगे तो इसे करना बंद कर दें। पूरी एक्सरसाइज के दौरान सांस लेना और छोड़ना जारी रखें।

2. शोल्डर रोटेशन:
आर्म रोटेशन के बाद सनी लियोन शोल्डर रोटेशन एक्सरसाइज करती हैं। सनी बताती हैं कि इस एक्सरसाइज को करने से आपके कंधे सही शेप में आता है और आपके कॉलर और अपर बॉडी पार्ट मजबूत बनता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपने अंगुलियों को कंधे पर रखें। फिर इसे सुई की घड़ी की दिशा में धीर-धीरे घुमाना शुरू करें। 30 सेकेंड के बाद इसे उल्टी दिशा में घुमाना शुरू करें। उल्टी दिशा में भी इसे 30 सेकेंड करने के बाद खुद को रोक लें। इस एक्सरसाइज के दौरान भी सांस लेना और छोड़ना जारी रखें।

3. पुश अप्स:
आर्म रोटेशन और शोल्डर के बाद सनी लियोन का अगला एक्सरसाइज होता है पुश अप्स। इस एक्सरसाइज के बारे में आप सभी जानते हैं यह एक पावरफुल एक्सरसाइज है जिससे आपके कंधे , सीने और हाथों की मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ उनकी क्षमता को भी बढ़ाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले हाथों और पैरों की अंगुलियों के बल सीधे लेट जाएं। आपके हाथों के बीच में थोड़ा गैप होना चाहिए। फिर अपने शरीर का भार हाथों पर डालते हुए नीचे की ओर आएं। फिर खुद को धीरे-धीरे उपर लाएं। इस एक्सरसाइज को अपनी क्षमता के अनुसार करें। थक जानें पर रूक जाएं। साधारण पुश अप करने के बाद सनी थोड़ी देर आराम करती हैं फिर वह पुश को ही दूसरे प्रकार से करती हैं। इस पुश अप में वह घुटनों से मोड़ कर करती हैं।

4. जैबिंग:
पुश अप्स करने के बाद सनी लियोन अपने अगले एक्सरसाइज रूटीन जैबिंग की ओर बढ़ती है। जैबिंग करने से आपके फुटवर्क बेहतर करने के अलावा आपकी स्टेमिना बढ़ाता है। इस एक्सरसाइज को करते वक्त बॉक्सिंग पोजीशन में आ जाएं। एक पैर को आगे की तरफ करते हुए उसके विपरीत हाथ से मुक्के हवा में मारें। अब दूसरे पैर को आगे करते हुए दूसरे हाथ से भी वही प्रक्रिया दोहराएं। मुक्के बरसाते हुए सांस लेते और छोड़ते रहें।

5. अपर कट:
जैबिंग के बाद सनी लियोन अपर कट की प्रेक्टिस करती हैं। इसको करने के लिए आप अपने पैरों के बीच जगह बनाते हैं हाथों को बॉक्सिंग की पोजीशन में करके खड़े हो जाएं। इसके बाद एक दाएं हाथ को नीचे से ऊपर की ओर लाते हुए हवा में पंच करें। दाएं से यह करने के बाद बाएं हाथ से भी यही प्रक्रिया दोहराएं। पंच में ताकत लाने के लिए सांस छोड़ते रहें।

6. राउंड हाउस पंच:
अपर कट के बाद सनी लियोन राउंड हाउस पंच का अभ्यास करती हैं। इस एक्सरसाइज के दौरान आप बॉक्सिंग की मुद्रा में आने के बाद अपने हाथों को पीछे से लाते हुए दूसरी ओर तक पंच लगाना होता है। पंच में ताकत लाने के लिए अपने हिप्स का भी इस्तेमाल करें।

7. चेयर डिप्स:
मुक्के बरसाने के बाद सनी लियोन का अगला एक्सरसाइज चेयर डिप्स होता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए चेयर को अपने पीछे रखें। अपने हाथों को चेयर पर टिकाते हुए अपने शरीर को नीचे की ओर ले जाएं। फिर अपने शरीर को ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को दोहराते रहें। इस एक्सरसाइज से आपके कंधों और पीठ को मजबूती मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "