स्क्वैट्स से जुड़ी गलतियां जो आपको नहीं करनी चाहिए

Read in English
Squats exercise mistake

स्क्वैट्स से जुड़ी गलतियां जो आपको अनदेखा करने चाहिए।

स्क्वैट्स सबसे अच्छे अभ्यासों में से एक है क्योंकि यह शरीर के कई मांसपेशी समूहों पर एक साथ काम करता है। अधिकांश लोग स्क्वैट का अभ्यास तब करते हैं जब उन्हें पैरों की एक्सरसाइज करनी होती है। निश्चित रूप से, स्क्वैट पैरों के लिए प्रभावी होता है, लेकिन साथ ही यह एक और मांसपेशियों के समूह के लिए भी काम करता है। स्क्वैट्स ऊपरी और निचले शरीर दोनों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। स्क्वैट एक प्रभावी एक्सरसाइज होता है लेकिन इसके बावजूद इसका बेहतर परिणाम केवल तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप इसे सही तरीके से अभ्यास करते हैं। एक्सरसाइज का गलत निष्पादन सही मांसपेशियों को लक्षित नहीं कर सकता है और चोट लगने का भी कारण बन सकता है। यदि आप इन गलतियों से अवगत होंगे, तो आप उनसे बच सकते हैं और जल्द से जल्द अधिकतम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पुरुषों में फैट पर्सेंटेज कितना अलग होता है]

इस आलेख में शामिल हैं:

  • ज्यादा नीचें ना जाएं
  • घुटनों को अंदर की तरफ मोड़ना
  • एड़ी को ऊपर उठाना
  • ग्लुट्स का उपयोग नहीं करना
  • स्क्वैट पैड का उपयोग करना

आइए जानते हैं स्क्वैट्स से जुड़ी गलतियां जो आपको नहीं करनी चाहिए:

1. ज्यादा नीचें ना जाएं

Squats exercise mistake
स्क्वैट्स के अभ्यास के दौरान अधिक नीचें ना जाएं।

बहुत से लोग समानांतर से ऊपर स्क्वैट का अभ्यास नहीं करते हैं। यह विधि गलत है क्योंकि यह आपके पैरों में आपके द्वारा बनाई गई ताकत और आकार को कम कर देते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह गति की सीमा को कम करता है। बेहतर परिणाम के लिए गहरे स्क्वैट का अभ्यास करें और सुनिश्चित करें कि आपकी जांघ जमीन के समानांतर हों। [वेट लिफ्टिंग को और अधिक प्रभावी कैसे बनाएं, जानने के लिए क्लिक करें]

2. घुटनों को अंदर की तरफ मोड़ना:
यदि आप स्क्वैट का अभ्यास करते समय अपने घुटनों को अंदर की तरफ मोड़ते हैं तो आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। बेहतर परिणाम के लिए हमेशा अपने घुटनों को अपने पैर की अंगुलियों की दिशा में रखें।

3. एड़ी को ऊपर उठाना:
जब लोग स्क्वैट का अभ्यास करते समय नीचे जाते हैं तो कई लोग एड़ी को नीचे की तरफ ले जाते हैं। इसके कारण, आपकी कठिनाई बढ़ जाती है क्योंकि यह घुटनों पर अधिक तनाव डालते हैं। बेहतर परिणाम के लिए कभी अपने घुटनों को ना उठाएं।

4. ग्लुट्स का उपयोग नहीं करना:
स्क्वैट करते समय ग्लूट मसल्स का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वे शरीर के नीचे हिस्से की सबसे मजबूत मांसपेशियां होती हैं। बेहतर परिणाम के लिए अपने कुल्हों को पूरी तरह विस्तार करें।

5. स्क्वैट पैड का उपयोग करना:
स्क्वैट पैड ना इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे आपको बारबेल महसूस नहीं होगा और साथ ही साथ अपर ट्रैप्स मसल्स की सहनशिलता कम होगी।  [ये भी पढ़ें: जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे रोकें]

स्क्वैट्स बहुत महत्वपूर्ण एक्सरसाइज होता है क्योंकि यह शरीर की समग्र शक्ति में सुधार लाता है। इसका अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए एक सही तरीके से निष्पादित किया जाना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "