Workout tips: दिन में दो बार वर्कआउट करने से स्मार्ट तरीके

Read in English
Smart ways to workout twice a day

workout tips: दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं तो खास टिप्स का इस्तेमाल करें।

Workout tips:  स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खानपान के साथ-साथ वर्कआउट करना भी बेहद जरुरी होता है। वर्कआउट रुटिन को सही तरह से फोलो करना स्वस्थ रहने के लिए ब जरुरी होता है। बहुत सारे लोग दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं ताकि वे पूरी तरह से फिट रहे और शरीर को मनचाहे आकार में तेजी से ढ़ाल सके। दिन में दो बार वर्कआउट करने के कई फायदे होते हैं लेकिन इसके लिए आपको भरपूर ऊर्जा की जरुरत होती है इसलिए जरुरी है की सही तरीके से वर्कआउट करने के तरीके अपनाएं जाएं। आइए जानते हैं कि दिन में दो बार वर्कआउट करने के लिए कौनसे स्मार्ट टिप्स अपनाने चाहिए। [ये भी पढ़ें: ट्रेडमिल वर्कआउट जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं]

Workout tips:  दिन में दो बार वर्कआउट करने से स्मार्ट टिप्स

  • बैलेंस बनाकर रखें
  •  ऊर्जा की कमी ना होने दें
  •  पर्याप्त नींद ले
  • रिकवरी को प्राथमिकता दें

 

1.बैलेंस बनाकर रखें-
अगर आप दिन में दो बार वर्कआउट कर रहे हैं तो बहुत जरुरी है कि आप ओवर ट्रेनिंग ना करें। हाई-इंटेसिटी और लो-इंटेसिटी वर्कआउट के बीच बैलेंस बनाकर आप ओवरट्रेनिंग करने से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। [ये भी पढ़ें:  Cardio workout: कार्डियो वर्कआउट में सुधार करने के तरीके ]

2. ऊर्जा की कमी ना होने दें-

Workout tips: Eat nutritious food to maximize workout performance.
workout tips: दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं तो पर्याप्त खानपान का सेवन करें।

प्री-वर्कआउट स्नैक्स और पोस्ट-वर्कआउट स्नैक्स का सेवन करके आप ऊर्जा की कमी होने से बचा सकते हैं। पर्याप्त खानपान से शरीर स्वस्थ और हाइड्रेट रहता है साथ ही आपको वर्कआउट के लिए सही मात्रा में ऊर्जा मिलती है।

3. पर्याप्त नींद ले-
वर्कआउट के लिए पर्याप्त ऊर्जा की जरुरत होती है। 8 घंटे की नींद आपको ताजगी और ऊर्जा देने के लिए साथ ही थकान को दूर करने के लिए लाभकारी होती है इसलिए पर्याप्त नींद लें ताकि आपको वर्कआउट करते समय परेशानी ना झेलनी पड़े।

4.रिकवरी को प्राथमिकता दें-
मसल्स को विकसित करने के लिए और मसल्स की ग्रोथ के लिए रिकवरी पर जरुर ध्यान दें। अगर आप दौड़ने और वेटलिफ्टिंग पर ज्यादा समय बिताते हैं तो आपको ब्रेक जरुर लेना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: ट्रेडमिल पर रनिंग करने से होने वाली बोरियत को कैसे दूर करें]

दिन में दो बार वर्कआउट कर रहें है तो इन टिप्स का जरुर इस्तेमाल करें। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "