Workout tips: वर्कआउट को अपनी नियमित आदत कैसे बनाएं

Read in English
Make Exercise an Unbreakable Habit

Workout tips: वर्कआउट को स्किन नहीं करना चाहिए

Workout tips: यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट जरूरी होता है। कई वर्कआउट रूटीन उपलब्ध होते हैं, जो लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार चुनते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे वजन घटाने के लिए वर्कआउट का चयन करते हैं जबकि अन्य मांसपेशियों को हासिल करने के साथ-साथ शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए चुनते हैं। एक आदर्श वर्कआउट चुनने के बावजूद लोग फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं। उनकी विफलता का मुख्य कारण स्थिरता की कमी होती है। अधिकांश लोग नियमित रूप से वर्कआउट का पालन नहीं करते हैं, जो उनके प्रयासों को बर्बाद कर देते हैं। हालांकि, कुछ अद्भुत युक्तियां हैं जो आपको वर्कआउट को नियमित आदत बनाने में मदद करती हैं। आपको इन आदतों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट करने के क्या नुकसान होते हैं]

Workout tips: टिप्स जिनकी मदद से आप अपने वर्कआउट को आदत बना सकें:

  • ऐसे एक्सरसाइज करें जो आपको पसंद हों
  • ट्रेनिंग सेड्युल बनाएं
  • अपने अनुसार वर्कआउट का समय तय करें
  • प्री-वर्कआउट चेकलिस्ट बनाएं
  • खुद की तारीफ करें

ऐसे एक्सरसाइज करें जो आपको पसंद हों:
लंबे समय तक एक ही वर्कआउट का अभ्यास करना आपको बोर बनाता है। यदि आप वर्कआउट से ऊब जाते हैं तो आप उनका अभ्यास करना बंद कर देते हैं। यदि आप वर्कआउट करना चाहते हैं तो अपने वर्कआउट में चलना, दौड़ना, टेनिस, साइकलिंग या साधारण एरोबिक्स जैसे रोचक गतिविधियां शामिल करें।

ट्रेनिंग सेड्युल बनाएं:
हमेशा वर्कआउट पर टिकने के लिए, अपने कैलेंडर पर ट्रेनिंग सेड्युल बनाएं। फिर डॉक्टर के नियुक्ति की तरह अपने कैलेंडर का पालन करें।

अपने अनुसार वर्कआउट का समय तय करें:

How To Make Exercise A Daily Habit
Workout tips: वर्कआउट करने का एक निश्चित समय तय करें

हालांकि वर्कआउट के लिए सुबह का समय सबसे बेहतर होता है। लेकिन हर कोई सुबह उठना पसंद नहीं करता है। इसलिए शाम को काम के बाद घर आने के बजाय जिम चलें जाएं क्योंकि एक बार घर जानें के बाद वापस वर्कआउट का मन नहीं करता है।  [ये भी पढ़ें:  Muscle gain: एक ही समय में कैसे मसल्स बनाएं और फैट कम करें]

प्री-वर्कआउट चेकलिस्ट बनाएं:
प्री-वर्कआउट चेकलिस्ट नियमित रूप से वर्कआउट का अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। प्री-वर्कआउट चेकलिस्ट में आप अपने फोन की बैट्री जरूर चेक कर लें ताकि एक्सरसाइज के दौरान आपका गाने ना बंद हो जाएं।  [ये भी पढ़ें: Better workout: म्यूजिक कैसे वर्कआउट को बेहतर बनाने में मदद करता है]

खुद की प्रेरित करें:
वर्कआउट रूटीन को नियमित रूप से पालन करने के लिए खुद को प्रेरित करें ताकि आप वर्कआउट को रेगुल कर सकें। एक बार जब आप अपने लक्ष्य के कुछ स्तर प्राप्त कर लेते हैं तो अपने आप को पुरस्कृत करें।

[जरूर पढ़ें: खुद को मॉर्निंग वर्कआउट के लिए प्रेरित करने के टिप्स]

वर्कआउट के परिणामों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से वर्कआउट का अभ्यास करना होता है। कुछ युक्तियां हैं जो आपको नियमित रूप से वर्कआउट का पालन करने में मदद करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "