संकेत जो बताते हैं कि आप अत्यधिक व्यायाम कर रहे हैं

Read in English
signs you are exercising too much

नियमित रुप से व्यायाम करना सभी के लिए जरुरी है ताकि आपका शरीर फिट और स्वस्थ रहे। इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है, मानसकि स्वास्थ्य बेहतर रहता है, साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। कई अध्ययन बताते हैं कि नियमित रुप से वर्कआउट करने से आपकी जिंदगी लंबी होती है। हालांकि अगर आप अत्यधिक व्यायाम कर रहे हैं या बहुत कठिन व्यायाम कर रहे हैं तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। इसलिए सोचकर ही वर्कआउट करें ताकि आप केवल इसके फायदे पा सके। अत्यइधक एक्सरसाइज आपको फायदा देने के बजाय नुकसान पहुंचाकी है। इससे आपके मूड में परिवर्तन, दर्द, और मसल्स क्रैम्प जैसी दिक्कते हो सकती हैं। अगर आप जरुरत से अधिक व्यायाम कर रहे हैं तो आपका शरीर आपको इसके संकेत देता है। आइए जानते हैं क्या हैं ये संकेत। [ये भी पढ़ें: लीन मसल्स तेजी से प्राप्त करने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स]

रिकवर होने में बहुत समय लगना
अगर आपकी मसल्स रिकवर नहीं हो पा रही हैं और आपको हमेशा पीड़ा और दर्द महसूस हो रहा है तो इसका मतलब है कि ये संकेत है जो बताता है कि आप अधिक व्यायाम कर रहे हैं। मसल्स को रिकवर होने के लिए पोषण और आराम की जरुरत होती है। इसलिए हर रोज हाई इंटेसिटी वर्कआउट करने के बजाय सप्ताह में दो से तीन दिन वर्कआउट करें।

आप हमेशा बुरे मूड में रहते हैं
signs you are exercising too muchहर वक्त चिढ़ा होना, गुस्से में होना, या बुरे मूड में होना भी इस बात का संकेत हैं कि आप अधिक व्यायाम कर रहे हैं। हालांकि एक्सरसाइज करने से आपका तनाव कम होता है लेकिन जब आप जरुरत से अधिक एक्सरसाइज करते हैंतो इसाक विपरीत प्रभाव होता है। इसलिए जिम जाने से बेहतर है कि कोई रिलैक्सिंग एक्टिविटी करें जैसे हॉट वाटर बाथ या कोई फिल्म देखें। [ये भी पढ़ें: सहनशक्ति और स्टेमिना को कैसे बढ़ाया जा सकता है]

अधिक सोना या नींद लेने में परेशानी
signs you are exercising too muchएक्सरसाइज करने से आपको अच्छी नींद मिलती है लेकिन जब आप जरुरत से अधिक एक्सरसाइज करते हैं तो आपको नींद आने में परेशानी होती है या आप बहुत अधिक सोते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ओवर एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल रिलीज हो जाता है जिससे आपके शरीर को आराम की जरुरत होती है।

हमेशा थका हुआ महसूस करना
signs you are exercising too muchमानसिक और शारीरिक रुप से थका होना भी अत्यझिक व्यायाम का ही एक संकेत है। अगर आप जरुरत से अधिक व्यायाम करते हैं तो इससे आपका शरीर जरुरत से ज्यादा उर्जा खर्च करता है साथ ही आपका शरीर आराम नहीं कर पाता जिससे आप हर समय थका-थका महसूस करते हैं।

मसल्स में दर्द होना
अगर आपकी मसल्स बहुत दर्द कर रही है और आपको ऐसा कई दिनों तक महसूस हो रहा है तो इसका मतलब है कि आप अधिक व्यायाम कर रहे हैं क्योंकि वर्कआउट के कारण मसल्स में होने वाला दर्द एक दिन के अंदर ठीक हो जाता है। अगर आपको ऐसा दो-तीन दिन से हो रहा है तो अपने शरीर को आराम दे।

उर्जा की कमी
अगर आप बीमार ना होने पर भी कई दिनों तक जडाउन महसूस कर रहे हैं और आपके शरीर में उर्जा की कमी लग रही है तो यह ओवर ट्रेनिंग का नतीजा है। [ये भी पढ़ें: फिट रहने के लिए रोजाना स्वीमिंग करे]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "