संकेत जो बताते हैं कि आपका वेटलिफ्टिंग रूटीन गलत है

Read in English
signs that shows your weightlifting routine is wrong

photo credit: greatist.com

मसल्स बनाना आसान काम नहीं है, इसमें काफी सावधानी बरतने और सही मार्गदर्शन की जरुरत होती है। वेट लिफ्टिंग(वजन उठाना) करते हुए लोग अक्सर गलतियां करते है लेकिन जानकारी के अभाव में उनको अपनी इस गलती का एहसास नहीं होता। लेकिन इस दौरान कुछ संकेत ऐसे मिलते हैं जो आपको बताते हैं कि वजन उठाने का आपका रूटीन गलत है या आपसे कोई ना कोई चूक हो रही है। [ये भी पढ़ें: फैट कम करने और मसल्स बनाने के लिए किस मात्रा में कार्डियो करना है सही]

1. सिर्फ फैट बढ़ना: मसल्स बढ़ना और फैट बढ़ना दोनों अलग-अलग बातें हैं। अगर आपकी बॉडी सख्त बनने की जगह ढीली पड़ी रहती है, तो आपको अपने रूटीन में थोड़े बदलाव करने की जरुरत है। अगली बार जिम में जाकर थोड़ा ज्यादा एक्सरसाइज कीजिए और अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाइये।

2. मसल्स की ग्रोथ रुकना: कुछ दिनों तक अच्छा रिजल्ट पाने के बाद हमारी मसल्स की ग्रोथ रुक सी जाती है। ऐसे वक़्त हमें अपनी एक्सरसाइज में वेट बढ़ाने की जरुरत है, जिससे मसल्स पर ज्यादा प्रेशर पड़ेगा, तभी मसल्स बनना शुरू करेंगी। [ये भी पढ़ें: जानिए ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं]

3. पसीना नहीं आना: एक्सरसाइज के दौरान पसीना नहीं आने का मतलब है कि आप मेहनत कम कर रहे हैं। पसीना आपके मेटाबोलिज्म को शरीर के तापमान के साथ बढ़ाता है। जिम के अन्दर आप जितना पसीना बहाएंगे, उतनी जल्दी आपकी मसल्स सख्त और मजबूत बनेगी।

4. अधिक नींद आना: यदि आप जिम के बाद दिन भर बहुत थका हुआ महसूस करते हो, तो आपको अपने वर्कआउट को हल्का करने की जरुरत है। क्योंकि एक्सरसाइज आपको आलसी नहीं चुस्त बनाए रखने के लिए होता है।

5. वेटलिफ्टिंग रूटीन का नहीं बदलना: अक्सर कुछ समय बाद हमें अपने वेटलिफ्टिंग के तरीके को बदलने की जरुरत होती है। यदि आप एक तरीके से ही वेटलिफ्टिंग करते रहते हैं तो आपकी मसल्स ग्रोथ कम हो जाती है। इसलिए कभी-कभी आपको एक दिन में दो एक्सरसाइज को एक साथ मिलाकर भी करना चाहिए।

6. रूटीन आसान लगना: अगर आपको अपना रूटीन आसान लगने लगा है, तो आपको अपने वेट लिफ्टिंग रूटीन को और बढ़ाने की जरुरत है। वेट लिफ्टिंग हमेशा शरीर के लिए चुनौतीपूर्ण होनी चाहिए। आप जितना शरीर पर मेहनत करेंगे, उतना ही बेहतर रिजल्ट मिलेगा। [ये भी पढ़ें: ऐसे खाद्य पदार्थ जिनकी मदद से आप बना सकते हैं लीन मसल्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "