Overtraining: कैसे जानें की आप ओवरट्रेनिंग कर रहे हैं

Read in English
Signs you're overtraining

Overtraining: ओवरट्रेनिंग के संकेत को जरूर जान लें

Overtraining: फिट और स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट ट्रेनिंग महत्वपूर्ण होता है। पौष्टिक भोजन के साथ उचित वर्कआउट वांछित फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। दुर्भाग्यवश, कुछ लोग विशेष रूप से जल्द से जल्द ट्रेनिंग के परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं और इस वजह से लोग ओवरट्रेनिंग करने लगते हैं। ओवरट्रेनिंग करने से ना सिर्फ आपको परिणाम प्राप्त करने में मुश्किल होता है बल्कि और समस्याएं पैदा करता है। यह लंबे समय तक थकान, मांसपेशियों की क्षति, मनोदशा में अशांति और तनाव का कारण बनता है। इस संबंध में, आपको संकेतों से अवगत होना चाहिए, जो शरीर को ओवरट्रेनिंग के बारे में बताता है। यदि आप इन संकेतों से अवगत हैं तो आप जल्द से जल्द सावधानी पूर्वक उपाय कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Weightlifting tips: कौन से सप्लीमेंट्स वेटलिफ्टर्स के जोड़ों को स्वस्थ रखते हैं]

Overtraining: ओवरट्रेनिंग के संकेतों के बारें में जानें

  • प्रोग्रेस रोक देना
  • इन्सोमनिया
  • मांसपेशियों में दर्द
  • अधिक प्यास लगना
  • एक्सरसाइज में मन ना लगना

प्रोग्रेस रोक देना:
ओवरट्रेनिंग होने के कारण, शरीर परिवर्तनों को अपनाने बंद कर देता है। यदि आप खुद को पीछे छोड़ देते हैं तो आपका शरीर विपरीत दिशा में जाता है। एक्सरसाइज के दौरान आपकी मांसपेशियों अधिक शामिल होती हैं। यदि आप शरीर में बदलाव नहीं करते हैं तो आप ओवरट्रेनिंग कर रहे हैं।

इन्सोमनिया:
यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है तो इसका मतलब है कि आप ओवरट्रेनिंग कर रहे हैं। ओवरट्रेनिंग हार्मोनल बदलाव और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है जिसकी वजह से इन्सोमनिया की समस्या हो जाती है। ओवरट्रेनिंग करने के बजाय 6-7 घंटे की नींद जरूर पूरी कर लें।

मांसपेशियों में दर्द:

the signs of over training
Overtraining: ओवरट्रेनिंग करने की वजह से मसल्स में दर्द हो जाता है

वर्कआउट करते वक्त मांसपेशियों में दर्द होना सामान्य बात है। यदि आपकी मांसपेशियों में पिछले 72 घंटों से दर्द हो रहा है, तो यह ओवरट्रेनिंग के संकेत हो सकते हैं।

अधिक प्यास लगना:
यदि आप अक्सर निर्विवाद प्यास का सामना करते हैं तो यह ओवरट्रेनिंग के कारण हो सकता है। यह जिम-टाइम गतिविधि में वृद्धि की अवधि के कारण होता है।

एक्सरसाइज में मन ना लगना:
यदि आप फिटनेस उत्साही हैं तो आप बहुत जल्दी एक्सरसाइज करते करते बोर हो जाते हैं। अगर आप किसी वर्कआउट ट्रेनिंग को करते वक्त बोर महसूस कर रहे हैं तो ओवरट्रेनिंग कर रहे हैं। [ये भी पढ़ें: Warm-Up Before Workout: 5 मिनट में वार्म-अप कैसे करें]

एक्सरसाइज फिट और स्वस्थ रहने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण होता है। लेकिन, दुर्भाग्यवश, ओवरट्रेनिंग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए, उचित तरीके से और पर्याप्त तरीके से एक्सरसाइज करना अनिवार्य है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "