Workout tips: फिटनेस रूटीन से परिणाम ना मिलने के कारण

Read in English
Reasons You Are Not Seeing Results

Workout tips: फिटनेस रूटीन का पालन करने के बाद भी क्यों परिणाम मिल रहा

Workout tips: यह अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य है कि एक फिटनेस रूटीन फिट और स्वस्थ रहने के लिए अनिवार्य होता है। विभिन्न फिटनेस दिनचर्या उपलब्ध हैं जो लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पालन करते हैं। मुख्य रूप से वजन कम करने या वजन बढ़ाने के लिए लोग एक फिटनेस दिनचर्या का पालन करते हैं। फिटनेस रूटीन के अलावा, लोगों को फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पौष्टिक भोजन का उपभोग करने की भी आवश्यकता होती है। दुर्भाग्यवश, कुछ लोग फिटनेस रूटीन और पौष्टिक भोजन लेने के बावजूद फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं। फिटनेस रूटीन के परिणाम ना मिलने के कुछ कारण हो सकते हैं। आपको इन कारणों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप उन्हें सही कर सकें और फिटनेस रूटीन के सभी लाभ उठा सकें। [ये भी पढ़ें:]

Workout tips: फिटनेस रूटीन से परिणाम ना मिलने के क्या कारण होते हैं

  • प्लान का पालन ना करना
  • फिटनेस रूटीन में अलग-अलग एक्सरसाइज ना शामिल करना
  • पर्याप्त रेस्ट ना करना
  • अस्वस्थ आहार का सेवन करना
  • जिम के बाद शारीरिक गतिविधि ना करना

प्लान का पालन ना करना:

how to get fast results at the gym
Workout tips: वर्कआउट रूटीन का पालन कैसे करें

फिटनेस प्लान का परिणाम प्राप्त करना आवश्यक होता है। यदि आप फिटनेस रूटीन का पालन करते हैं तो आप व्यस्त जीवन में अभ्यास सत्र निर्धारित कर सकते हैं। यदि आप आखिरी मिनट में योजना बनाते हैं तो यह आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर सकता है। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह के अंत में अपने साप्ताहिक दिनचर्या की योजना बनाएं।

फिटनेस रूटीन में अलग-अलग एक्सरसाइज ना शामिल करना:
यदि आप फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने वर्कआउट में कुछ विविधता शामिल करें। आपके शरीर के कार्डियोवस्कुलर से लेकर कॉफ मसल्स तक को नए एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है क्योंकि नई एक्सरसाइज आपके मसल्स को मजबूत और प्रभावी बनाते हैं।

पर्याप्त रेस्ट ना करना:
यदि आप पर्याप्त आराम नहीं करते हैं, तो यह आपके फिटनेस लक्ष्यों को बर्बाद कर सकता है। यदि आप फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं तो दो दिन आराम करें, विशेष रूप से, जो नियमित रूप से अभ्यास करते हैं।

अस्वस्थ आहार का सेवन करना:
जिम में अभ्यास करने और पसीना होने के बाद लोग अस्वस्थ खाने की सेवन करते हैं। इससे फिटनेस लक्ष्यों में बाधा आ सकती है। यदि आप वर्कआउट के बाद खुद का इलाज करना चाहते हैं तो रचनात्मक बनें। प्रोटीन आधारित स्नैक्स का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है।

जिम के बाद शारीरिक गतिविधि ना करना:
यदि आप जिम करने के बाद किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं तो इससे आप आपके लक्ष्यों में बाधा हो सकती है। यदि आप परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, जिम के बाद सीढ़ियों का उपयोग करें या फिर पैदल चलें। [ये भी पढ़ें:]

कई लोग फिटनेस रूटीन का पालन करने के बावजूद फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल हो जाते हैं। आपको उन कारणों से अवगत होना चाहिए जो आपके फिटनेस परिणामों में बाधा डाल रहे हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "