Building chest muscles: आपके पेक्टोरियल मसल्स क्यों फ्लैट हो जाते हैं

Read in English
Why Your Chest Isn't Growing

Building chest muscles: पेक्स मसल्स के कारण

Building chest muscles: पेक्टोरालिस मसल्स ऊपरी छाती में एक बड़ी मांसपेशी होती है। दो पेक्टोरालिस मसल्स को आमतौर पर पेक्स के रूप में जाना जाता है। ये मांसपेशियां छाती का बड़ा हिस्सा बनाती हैं। प्रत्येक फिटनेस उत्साही पेक्स विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे इन मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए एक अलग प्रकार के वर्कआउट का अभ्यास करते हैं। बल्कि चेस्ट आपकी उपस्थिति को मस्कुलर और आकर्षक बनाते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ वर्कआउट के अभ्यास के बावजूद कुछ लोगों के फ्लैट फ्लैट पेक्स हो जाते हैं। फ्लैट पेक्स के कुछ कारण होते हैं। आपको इन कारणों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप उनके अनुसार काम कर सकें और पेक्स की मांसपेशियों को विकसित कर सकें। [ये भी पढ़ें: Stretching tips: पुरूषों को कौन से स्ट्रेचेज के बारे में पता होना चाहिए]

Building chest muscles: पेक्स मसल्स के कारण

  • एक रेप्स पर अधिक फोकस करना
  • पंजा पूरी तरह जमीन पर ना होना
  • अपर बॉडी की अवस्था सही ना होना
  • गलत ग्रीप का इस्तेमाल करना
  • मोशन के फूल रेंज का इस्तेमाल ना करना

एक रेप्स पर अधिक फोकस करना:

why is my chest so flat
Building chest muscles: पेक्स मसल्स को विकसित करने के लिए बेंच प्रेस के 7-12 प्रतिनिधि का अभ्यास करें

बहुत से लोग इस बात पर ध्यान देते हैं कि एक सेट में 7-12 प्रतिनिधि के बजाय वे एक बेंच प्रेस प्रतिनिधि में कितना वजन उठा सकते हैं। जब तक आप पावरलिफ्टर ना हों, एक प्रतिनिधि में अधिकतम वजन उठाना बंद करें और एक सेट में 7-12 प्रतिनिधि पर ध्यान केंद्रित करें।

पंजा पूरी तरह जमीन पर ना होना:
बहुत से लोग मानते हैं कि बेंच प्रेस का अभ्यास करते समय हवा में पैर उठाना अधिक प्रभावी होता है। लेकिन ऐसा करना गलत है, बेंच प्रेस से अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए जमीन पर अपने पैर रखें।

अपर बॉडी की अवस्था सही ना होना:
पेक्स मसल्स को बढ़ाने के लिए ऊपरी शरीर को उचित स्थिति में रखते हुए बेंच प्रेस का अभ्यास करना अनिवार्य है। बेहतर परिणामों के लिए निचले हिस्से में अपने रिबकेज को उठाएं और लोअर बैक को आर्क के शेप में लाएं।

गलत ग्रीप का इस्तेमाल करना:
बेंच प्रेस से अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए, सही पकड़ के साथ बार पकड़ना अनिवार्य है। हमेशा बार को अपने कंधे की चौड़ाई में पकड़ें।

मोशन के फूल रेंज का इस्तेमाल ना करना:
कई लोगों फूल बॉडी रेंज का इस्तेमाल नहीं कर के सिर्फ हाफ रेप्स का अभ्यास करते हैं। यह गलत है और पेक्स मसल्स को बढ़ाने में मदद नहीं करेगा। बेहतर परिणामों के लिए छाती पर बार को स्पर्श करें और फिर सीधे लॉकआउट तक दबाएं। [ये भी पढ़ें: lower Back pain: कमर के निचले हिस्से में दर्द दूर करने के लिए स्ट्रेच]

उचित अभ्यास के बावजूद कई लोगों के पास फ्लैट पेक्स मलव्ल होते हैं। इस संबंध में, आपको उन कारणों से अवगत होना चाहिए, जो आपको पेक्स मसल्स को विकसित करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "