इन कारणों से पतले हो सकते हैं बाइसेप्स

reasons behind your flat biceps

पतले बाइसेप्स किसी को पसंद नहीं आते। इसलिए जिम में बाइसेप्स पर ही सबसे ज्यादा ध्यान और समय दिया जाता है। मगर इतनी एक्सरसाइज करने के बावजूद भी कईं लोग अपने बाइसेप्स के पतलेपन से परेशान रहते हैं। क्योंकि मसल्स ग्रोथ के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही जरुरी नहीं होता, बल्कि उसके साथ हमे कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। आइए आगे कुछ ऐसी ही सावधानियों के बारे में जानते हैं। [ये भी पढ़ें: आप जिम जाने की सोच रहें हैं तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान]

1. कम खाना: बाइसेप्स हो या शरीर का कोई भी हिस्सा हो, अगर आप उसका साइज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको भरपूर भोजन करना चाहिए। अगर हम पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खाते हैं तो मसल्स को बढ़ने के लिए प्रोटीन और फाइबर जैसी जरुरी चीजे नहीं मिल पाती। जो कि एक संतुलित आहार से आराम से लिया जा सकता है।

2. प्रतिदिन एक्सरसाइज करना: अगर आप हैवी बाइसेप्स बनाने के लिए रोज़ ही बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं। तो आपको ये आदत बदलने की जरुरत है। क्योंकि हमारी मसल्स को विकसित होने के लिए आराम की जरुरत होती है और रोजाना एक ही हिस्से की एक्सरसाइज करने से मसल्स को वह आराम नहीं मिल पाता। इसलिए 1 हफ्ते में एक बार ही किसी एक्सरसाइज को करें। [ये भी पढ़ें: इन एक्सरसाइज की मदद से सिर्फ 10 मिनट में कम करें 100 कैलोरी]

3. लेग्स की एक्सरसाइज ना करने से: जी हां, अगर आप बड़े बाइसेप्स बनाना चाहते हैं, तो आपको बाइसेप्स से पहले लेग एक्सरसाइज करनी चाहिए। लेग एक्सरसाइज करने से खून में टेस्टोस्टेरोन और ग्रोथ हॉर्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपको अच्छे नतीजे मिल सकेंगे। इसलिए अगली बार बाइसेप्स से पहले लेग एक्सरसाइज करना ना भूलें।

4. कॉम्प्लेक्स एक्सरसाइज ना करने से: मजबूत बाइसेप्स के लिए उसके आसपास की मसल्स का मजबूत होना भी बहुत जरुरी है। फोरआर्म्स, कंधे, कमर और छाती पर भी उतना ही ध्यान देने की जरुरत है। इसलिए बाइसेप्स के अलावा अन्य हिस्सों की एक्सरसाइज भी करें।

5. ट्राइसेप्स को नजरंदाज करना: ज्यादातर लोग सिर्फ अपने बाइसेप्स पर ही ध्यान देते हैं और ट्राइसेप्स को भूल जाते हैं। याद रखिये आपके बाइसेप्स का बड़ा होना आपके ट्राइसेप्स पर भी बराबर निर्भर करता है। इसलिए ट्राइसेप्स पर भी उतना ही समय देने की जरुरत है।

6.ग्रिप पर ध्यान ना देना: ग्रिप(हाथों की पकड़) की मजबूती आपके बाइसेप्स की मसल्स पर भी असर करती है। अगर आपकी ग्रिप मजबूत होंगी तो आपको भारी वेट उठाने में मुश्किलें नहीं आएंगी। जिससे मसल्स की ग्रोथ पर ज्यादा दबाव पड़ेगा। ज्यादा देर तक मोटे बारबेल या वेट प्लेट को पकड़कर अपनी ग्रिप को मजबूत बनाया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: बिना कार्डियो के इन तरीकों से बनाये क्लियर एब्स और पैक्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "