कारण जिनकी वजह से आप वर्कआउट करना छोड़ते हैं

Read in English
reasons why you skip workout

वर्कआउट नहीं करने के पीछे कई कारण होते हैं

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरी होता है। एक्सरसाइज करने के पीछें के कारण हर व्यक्ति के अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोग टोन मसल्स के लिए एक्सरसाइज व्यवस्था का पालन करते हैं तो कुछ अपने अधिक वजन और फैट को कम करने के लिए करते हैं, जबकि अन्य लीन मास प्राप्त करने के लिए पालन करते हैं। विभिन्न एक्सरसाइज के नियम उपलब्ध होते हैं जिन्हें लोगों द्वारा उनके फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार चुना जाता है। आप किसी एक्सरसाइज के शासन का पालन कर सकते हैं, लेकिन निरंतरता के साथ एक्सरसाइज का पालन करना अनिवार्य होता है। एक्सरसाइज में स्थिरता आपको जल्द से जल्द फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है। दुर्भाग्य से, कई कारणों से कई लोग वर्कआउट छोड़ देते हैं। एक्सरसाइज की ओर गैर-गंभीर दृष्टिकोण आपको जल्द से जल्द फिटनेस लक्ष्य प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है। इस संबंध में, आपको वर्कआउट छोड़ने के कारणों से अवगत होना चाहिए ताकि आप उन्हें अनदेखा कर सकें और वर्कआउट में स्थिरता बनाएं रखें। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज जो एब्स मसल्स को प्राप्त करने में मदद करता है]

आइए जानते हैं क्यों आप वर्कआउट करना छोड़ते हैं:

  • आत्मविश्वास
  • दर्द महसूस करना
  • प्रेग्नेंसी
  • पर्याप्त नींद नहीं लेना
  • जिम जाने वाला पार्टनर का नहीं आना

आत्मविश्वास:

reasons why you skip workout
आत्मविश्वास कम हो जाने की वजह से वर्कआउट छोड़ देना

आप में आत्मविश्वास का स्तर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है चाहे आप जिम में हों या नहीं। जिम में कोई भी असहज महसूस नहीं करना चाहता है। एक सर्वेक्षण है जिसमें लोगों से पूछा गया था कि उन्हें अपने एक्सरसाइज में अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है। शीर्ष परिणाम से पता चलता है कि कई लोग उपकरण के ज्ञान की कमी के कारण एक्सरसाइज छोड़ देते हैं। ट्रेनर से सहायता प्राप्त करके इस समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

दर्द महसूस करना:
कुछ लोग शरीर में दर्द के कारण एक्सरसाइज छोड़ देते हैं। वे बहाना करते हैं कि एक्सरसाइज उनके शरीर के अनुकूल नहीं है। मसल्स के उत्तेजित होकर बदलाव के लिए तैयार होने की वजह से शरीर में दर्द होता है। ऐसे में आपको वर्कआउट छोड़ने के बजाय अगले दिन स्ट्रेचिंग करने की जरूरत है। [स्क्वैट्स से जुड़ी गलतियां जो आपको नहीं करनी चाहिए, जानने के लिए क्लिक करें]

प्रेग्नेंसी:

reasons why you skip workout
प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट छोड़ देना

यह बहुत आम मिथक है कि एक्सरसाइज गर्भवती महिलाओं को नहीं करनी चाहिए। गर्भवती होने पर ज्यादातर महिलाएं अभ्यास बंद कर देती हैं। लेकिन गर्भवती महिला के लिए मध्यम एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होता है।

पर्याप्त नींद नहीं लेना:
सुबह एक्सरसाइज के अभ्यास का पालन करने के लिए आपको कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करने की जरूरत है। ऐसे में अपने एक्सरसाइज को छोड़ने के बजाय जल्दी सोने की कोशिश करें।

जिम जाने वाला पार्टनर का नहीं आना:
फिटनेस जर्नी खुद के लिए होती है और एक्सरसाइज की प्रेरणा अंदर से आनी चाहिए। इसके अलावा, जल्द ही यह आपके जीवन का एक अविभाज्य हिस्सा बन जाता है। [ये भी पढ़ें: पुरुषों में फैट पर्सेंटेज कितना अलग होता है]

फिटनेस स्तर को बढ़ाने के लिए यह काम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्कआउट को जल्द से जल्द फिटनेस लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निरंतरता के साथ अभ्यास किया जाना चाहिए।

 

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "